लाइव टीवी

Face Skin Care: बर्फ के पानी से धोएं चेहरा, लौट आएगी खोई हुई चमक

Updated Apr 23, 2022 | 08:46 IST

Tips For Skin Care: हेल्दी और गुड लुकिंग त्वचा हर कोई पाना चाहता है, लेकिन इस तपती गर्मी में चेहरे की देखभाल करना बेहद मुश्किल है। अगर आप बर्फ के पानी से रोजाना चेहरा धोएं तो यह मुश्किल भरा काम भी आसान हो जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Ice wash for face Skin
मुख्य बातें
  • बर्फ के पानी से मुंह धोते हैं तो आपकी त्वचा हमेशा ग्लोइंग रहेगी
  • ठंडे पानी से मुंह धोने पर चेहरे की सूजन कम होती है
  • गर्मी में बर्फ के पानी से मुंह धोने से बेहद आराम मिलता है

Face Skin Care: चिलचिलाती गर्मी और तेज धूप में सबसे ज्यादा जरूरी होता है त्वचा का खास ख्याल रखना। क्योंकि इसी मौसम में चेहरे की त्वचा पर सबसे ज्यादा फर्क पड़ता है। गर्मी में चेहरे पर रूखापन व टैनिंग जैसी समस्या होती है। ऐसे में अगर आप आइस वॉटर यानी बर्फ के पानी से मुंह धोते हैं तो आपकी त्वचा हमेशा ग्लोइंग रहेगी। कई लोग चेहरे को गर्म पानी से धोने की गलती कर बैठते हैं, जिससे चेहरे को काफी नुकसान पहुंचता है। दरअसल गर्म पानी से चेहरे की पोर्स खुलते हैं, वहीं बर्फ के पानी से मुंह धोने से चेहरे के पोर्स छोटे होते हैं। आइए जानते हैं की गर्मी के मौसम में बर्फ के पानी से मुंह धोने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

अधिकतर लोगों के चेहरे पर सुबह उठते ही सूजन सी लगती है। सुबह- सुबह चेहरा सूजा हुआ लगता है, ऐसे में अगर आप ठंडे पानी से मुंह धोते हैं तो ठंडा पानी आपकी सूजन कम करने में मदद करेगा। ठंडा पानी त्वचा के नीचे रक्त के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।

सनबर्न की समस्या होती है दूर

अगर आपको सनबर्न की समस्या है तो रोज सुबह बर्फ के पानी से मुंह धोना शुरू कर दें। इससे कुछ ही दिनों में आपका सनबर्न ठीक हो जाएगा। चिलचिलाती धूप के कारण स्किन डैमेज हो जाती है ऐसे में बर्फ के पानी से मुंह धोने से सबसे ज्यादा आराम मिलता है।

झुर्रियां करता है दूर

काम की टेंशन व खराब दिनचर्या की वजह से कई लोगों के वक्त से पहले झुर्रियां पड़ रही है, ऐसे में तुंरत ही बर्फ के पानी का इस्तेमाल शुरू कर दें जिससे आपकी झुर्रियां काफी हद तक कंट्रोल होने के साथ-साथ पहले से पड़ चुकी झुर्रियां भी कम होने लग जाएंगी। यह तरीका सेल्स रिकवरी में भी मदद करता है।

दूर होगी मुंहासे, फुंसी

चेहरे पर अगर मुंहासे, फुंसी हैं, तो आपको रोज सुबह उठकर ठंडे पानी से मुंह धोना चाहिए। इससे मुंहासे कम तो होंगे ही साथ में चेहरे से जलन भी कम होगी। चेहरे में  मुंहासे, फुंसी ऑयली स्किन होने की वजह से होते हैं ऐसे में चेहरे को ठंडे पानी से धोने से सीबम उत्पादन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। जिससे त्वचा ज़्यादा ऑयली नहीं होती और मुंहासों की समस्या खत्म हो जाती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)