लाइव टीवी

प्रतिदिन तीस मिनट की पैदल सैर और उसके लाजवाब फायदे

अबुज़र कमालुद्दीन | जूनियर रिपोर्टर
Updated Jul 31, 2020 | 13:48 IST

हम अपने जीवन में खुद को चुस्त और तंदुरुस्त रखने के लिए कई उपाय करते हैं। इनमें जिम जाने से लेकर महंगी डाइट तक शामिल है। लेकिन कुछ ऐसे उपाय भी हैं जिन्हें अपना कर आसानी से खुद को फिट रखा जा सकता है।

Loading ...
पैदल चलने के फायदे
मुख्य बातें
  • पैदल चलने को हमें अपने जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बनाना चाहिए
  • वज़न कम करने में होता है सहायक 
  • कई गंभीर बीमारियों के लक्षणों को दूर करता है

जीवन में तंदुरुस्त रहने के हज़ार नुस्खे हैं। लेकिन कई बार इनको जीवन में लागू करना कभी कभी मुश्किल होता है। आजकल जिम कल्चर अपने ऊफान पर है। अगर आपको लगता है कि प्रतिदिन जिम के अंदर घंटों पसीना बहाना और कम कैलोरी वाला खाना ही तंदुरुस्त रहने का एक मात्र उपाय है तो शायद आप तक अभी भी सही जानकारी नहीं पहुंची है। स्वस्थ जीवन व्यतीत करने और फिट रहने का एक आसान नुस्खा यह भी है के हम प्रतिदिन सुबह या शाम तीस मिनट की सैर करें और सक्रिय जीवन शैली का पालन करें। 

एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है के अगर आप लगातार हल्का व्यायाम करते हैं और प्रतिदिन क़रीब तीस मिनट की पैदल सैर करते हैं तो आपको इसके बहुत ही शानदार परिणाम देखने को मिलेंगे। इससे आपकी सेहत में तो सुधार होगा ही साथ ही आप कई सारी बीमारियों से सुरक्षित रहेंगे। आइये हम आपको इसके और भी कई फायदे बताते हैं।

1. माहवारी के दौरान दर्द को करें कम 

कई महिलाएं माहवारी के दौरान बहुत तेज़ दर्द का सामना करती हैं। इस दौरान वो खुद को आराम देने के लिए कई नुस्खे अपनाती हैं। लेकिन अगर माहवारी के दौरान घर के आँगन, सोसाइटी या पार्क में पंद्रह से बीस मिनट आराम से सैर किया जाए तो माहवारी के दौरान होने वाले दर्द को बहुत हद तक कम किया जा सकता है।

2. सैर करने से बढ़ती है आपकी उम्र
 
यूँ तो जीवन और मृत्यु ईश्वर के हाथ में है। लेकिन कुछ छोटे उपायों से आप अपने आपको लंबे समय तक स्वस्थ्य रख सकते हैं। उनमें से एक है प्रतिदिन कुछ मिनट की सैर। मशहूर पत्रिका ‘द लैंसेट’ में 2011 में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार अगर कोई व्यक्ति प्रतिदिन 15 मिनट और एक सप्ताह में कम से कम 90 मिनट की सैर करता है तो उसकी उम्र में तीन वर्ष तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है। एक और शोध में इस बात का खुलासा हुआ कि जीवन भर रोज़ाना नियमित रूप से सैर करने वालों की उम्र साधारण लोगों की तुलना में अधिक होती है।

3.पैदल सैर करने से मधुमेह की संभावना काम हो जाती है 

यह एक आम बात है कि पैदल चलने से शरीर इंसुलिन का इस्तेमाल सही तरीके से कर पाता है। अगर आपको मधुमेह होने की संभावना है या आप उससे ग्रसित हैं तो हर खाने के बाद कुछ मिनट पैदल चलना आपके स्वास्थ के लिए लाभदायक होगा।

4. पैदल चलना आपको जोड़ों के दर्द से बचायेगा 

अगर बड़ी उम्र के लोग प्रतिदिन पंद्रह मिनट और एक हफ्ते में करीब एक घंटे अगर पैदल चलते हैं तो वो गठिया के दर्द से खुद को बचा सकते हैं। 2019 में American Journal of Preventive Medicine में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने 49 वर्ष की उम्र से ज़्यादा के ऐसे 1564 लोगों पर एक शोध किया जिन्हें जोड़ों का दर्द था। उन्हें प्रतिदिन 15 मिनट पैदल सैर करने को कहा गया। कुछ हफ़्तों के बाद उनमें से कई लोगों ने दर्द में कमी और शरीर में फुर्ती आने की बात कही।

5. पैदल सैर करने से आपका दिमाग तरोताजा रहता है 

प्रतिदिन कुछ देर पैदल सैर करने से आप खुद को तरोताजा महसूस करते हैं। इस वजह से आप अपने कार्यों के बारे में बेहतर ढ़ंग से सोच पाते हैं। कई मनोवैज्ञानिकों का यह मानना है कि अगर आप प्रतिदिन पैदल कुछ देर सैर करते हैं तो यह अवसाद और अधिक चिंता के भी कई लक्षणों को दूर करता है। 

6. बढ़ते वज़न पर लगाम लगाता है पैदल चलना 

यह एक आम बात है कि जो लोग प्रतिदिन करीब तीस मिनट पैदल चलते हैं उनका मेटाबोलिज़्म मज़बूत होता है और वो ज़्यादा कैलोरी बर्न कर पाते हैं। पैदल चलने को एक आसान ह्रदय व्यायाम माना जाता है जिसकी वजह से वज़न को संतुलित रखने में मदद मिलती है।