लाइव टीवी

Weight Loss: शादी में दिखना है फिट और स्टनिंग, फॉलो करें ये डाइट टिप्स, तेजी से घटेगा वजन

Updated Mar 06, 2022 | 16:36 IST

Wedding weight Loss: अपनी शादी में हर लड़की फिट और खूबसूरत दिखना चाहती है। ऐसे में आपको इसके लिए 2 या 3 महीने पहले से ही प्लानिंग शुरू कर देनी चाहिए। अगर आप दो या तीन महीने पहले से प्री-वेडिंग डाइट प्लान को फॉलो करेंगी तो शादी में दूल्हे की नजर आपके चेहरे से नहीं हट पाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
Wedding Weight Loss tips
मुख्य बातें
  • शादी में हर कोई सुंदर और आकर्षक दिखना चाहता है।
  • चेहरे पर चमक के लिए खुद को रखें हाइड्रेट
  • मैदा, व्हाइट शुगर और व्हाइट राइस का ना करें सेवन

Weight Loss before wedding: अपनी शादी में हर कोई सुंदर और आकर्षक दिखना चाहता है। आमतौर पर लड़कियां शादी के कुछ महीने पहले से ही अपनी त्वचा की देखभाल शुरू कर देती है। ऐसे में वो कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन चेहरे की सुंदरता के साथ-साथ शरीर की सुंदरता पर भी उतना ही ध्यान देने की जरूरत होती है। कई बार ऐसा होता है कि अपनी शादी की तैयारी में इतना उलझ जाते हैं कि हम अपनी डाइट बैलेंस नहीं कर पाते हैं। जिसके कारण वजन बढ़ जाता है और चेहरा भी फीका लगने लगता है। शादी के दिन हर लड़की अपने लहंगे में स्लिम दिखना चाहती है। लेकिन वजन घटने में समय लगता है। इसलिए दुल्हन बनने वाली लड़कियों को महीनों पहले से अपनी डाइट में बदलाव कर लेना चाहिए और सही डाइट प्लान से आपको एनर्जी मिलती है और शादी के दिन आप स्लिम ट्रिम भी दिख सकती हैं।

खुद को हाइड्रेट रखें

सबसे जरूरी है खुद को हाइड्रेट रखना। आपको दिन भर में 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए। आप नॉर्मल पानी पी सकते हैं और अगर आप नॉर्मल पानी नहीं पीना चाहते हैं तो आप नींबू पानी या नारियल पानी भी पी सकते हैं। इससे आप हाइड्रेट भी रहेंगे और आपके अंदर एनर्जी बनी रहेगी। पानी पीने से आपके शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं और चेहरे पर चमक आती है। इसलिए शादी से पहले पर्याप्त पानी पीने की आदत डाल लें और ध्यान रहे कि आप कोल्ड ड्रिंक वगैरह का सेवन ना करें।

Also Read: नाखूनों को इन ट्रेंडी नेल आर्ट्स से बनाएं खूबसूरत, सिंपल नेल पेंट से दें न्यू लुक

ब्राउन वैरायटी जरूर करें शामिल

आप अपने डाइट में ब्राउन वैरायटी को शामिल कर सकते हैं, जैसे कि ब्राउन राइस या ब्राउन ब्रेड सैंडविच और मल्टीग्रेन ब्रेड का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपनी डाइट में ओट्स ले सकते हैं। आपको अपनी डाइट में मैदा, ,व्हाइट शुगर,व्हाइट राइस इनका इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड को डाइट में करें शामिल

ओमेगा 3 फैटी एसिड आपको मिलेंगे नट्स और सीड से। इसमें आप अपनी डाइट में बदाम अखरोट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनको रात को पानी में भिगोकर आप सुबह उनका सेवन कर सकते हैं। सीड्स में आप पंपकिन सीड्स सनफ्लावर सीड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।


ग्रीन वेजिटेबल करें डाइट में करें शामिल

आपको अपनी डाइट में ग्रीन लीफ वेजिटेबल जरूर शामिल करना चाहिए। आप वॉटर बेस्ड वेजिटेबल ज्यादा शामिल करें, जैसे कि टिंडा ,लौकी, तोरी। आप पंपकिन का सूप ले सकते हो, लौकी का सूप ले सकते हो या फिर आप खीरा , टमाटर, गाजर और चुकंदर की सलाद भी ले सकते हैं। टमाटर स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है।

फ्रूट्स का करें सेवन

आपको अपनी डाइट में फ्रूट्स को ऐड करना है क्योंकि फ्रूट्स में विटामिन सी होता है जो आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। यह आपकी बॉडी से टॉक्सिस फ्लश आउट करने में मदद करता है। ऑरेंज , लेमन, कीवी और कीनू इन फ्रूट्स को आप अपने नाइट में जरूर शामिल करें और फ्रूट्स को लेने का सबसे बेस्ट टाइम है कि या तो आप मॉर्निंग में लें या फिर आप इवनिंग टाइम में इन्हे ले सकते हैं।

आपको टेट्रा पैक वाले जूस नहीं लेने हैं बल्कि फ्रेश जूस लेना है। शुगर को पूरी तरह से एवॉइड करना है क्योंकि इन सबसे वेट गेन होता है। इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर आप अपनी वेडिंग में बहुत ही खूबसूरत और स्लिम ट्रिम दिखेंगी.

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)