लाइव टीवी

UP Board Exam 2022: लखनऊ में चलाई जा रही है छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा स्पेशल बसें, जानें कहां से मिलेंगी

Updated Mar 24, 2022 | 22:46 IST

UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू हो गयी है। परीक्षार्थियाें को दिक्कत न होने पाए इसे लेकर परिवहन निगम प्रशासन ने बस अड्डों से बोर्ड परीक्षा स्पेशल बसें समय से चलाने के निर्देश जारी किए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
छात्रों के लिए चलाई जा रही है बोर्ड परीक्षा स्पेशल बसें (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • परीक्षार्थियाें को दिक्कत न होने पाए इसे लेकर परिवहन निगम प्रशासन ने बस अड्डों से बोर्ड परीक्षा स्पेशल बसें चलाई हैं
  • परीक्षार्थियों की उपलब्धता होते ही बसों को समय से रवाना कर दिया जाएगा
  • इस साल हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में 51 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल हो रहे हैं.

UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड परीक्षा में छात्रों को विलंब न हो या उन्‍हें कोई परेशानी न हो इसके लिए उन्‍हें बस स्‍टेशन बोर्ड परीक्षा स्‍पेशल बस मिलेंगी। जो उन्‍हें परीक्षा केंद्र तक समय से पहुंचाएंगी। परिवहन निगम प्रबंधक ने आदेश जारी कर दिया है। परिवहन निगम की अपर प्रबंध निदेशक सरनीत कौर ब्रोका की ओर सेे भेजे गए निर्देशों में कहा गया है कि, जिन क्षेत्रों में साधन नहीं हैं, वहां परीक्षार्थियों की उपलब्धता होते ही बसों को समय से रवाना कर दिया जाए जिससे छात्र-छात्रा समय से अपने केंद्र तक पहुंच सकें। इसके अलावा उन्‍होंनेे निर्देश दिया कि, परीक्षा का समय ध्यान में रखते हुए बसों का संचालन किया जाए। सामान्य किराया और एमएसटी की सुविधा नियमानुसार रहेगी। इस संबंध में सभी क्षेत्रों को दिशा-निर्देश भेज दिए गए हैं। 

उन्‍होंने बताया कि परिवहन निगम के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक अथवा आरएम डीआइओएस से मिलकर परीक्षा केंद्रों का ब्यौरा लेकर परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र तक समय से पहुंचाएंगे। क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस ने बताया कि, लखनऊ के ग्रामीण क्षेत्रों को चिन्हित कर संबंधित एआरएम को कह दिया गया है। साथ ही शहर के बस स्टेशनों से नगर बसों को भी जोड़ा गया है। परीक्षार्थियों को यह सुविधा 11 अप्रैल तक मिलेगी। 

एग्जाम सेंटर पहुंचने में नहीं होगी दिक्कत 

ऐसे में लाखों परीक्षार्थियों के लिए स्पेशल बस चलाई जाएंगी सड़क परिवहन निगम का उद्देश्य है कि, इन परीक्षा बसों के जरिए परीक्षार्थीयों को एग्जाम सेंटर तक पहुंचने में आसानी हो, और छात्र-छात्रओं को परीक्षा वाले दिन किसी तरह की परेशानी नहीं हो सके।   

2 साल बाद बोर्ड परीक्षाओं का हो रहा आयोजन 

उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा द्वारा यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियों को लेकर हाल ही में बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में उन्होंने इस सम्बन्ध में आदेश दिया था. कोरोना के कारण इस बार 2 साल बाद बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है।ऐसे में कई स्टूडेंट्स परेशान होंगे। इस वजह से इन छात्रों की मदद के लिए राज्य प्रशासन ने यूपीएसआरटीसी को निर्देश दिया है। 

बोर्ड ने जारी किया टोल फ्री नंबर  

इस साल हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में 51 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने स्टूडेंट्स की सहायता के लिए हेल्पलाइन भी जारी किया है। परिषद द्वारा 13 मार्च 2022 को जारी एक नोटिस के अनुसार, परीक्षार्थी टोल फ्री नंबर 18001805310 या 18001805312 पर फोन करके परीक्षा से जुड़ी किसी भी दिक्कत के लिए इसपर कॉल कर सकते हैं। इन दोनों ही नंबर पर स्टूडेंट्स सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक कॉल किया जा सकता है।  

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।