लाइव टीवी

Purvanchal Expressway: पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर एक अप्रैल से रोडवेज बसों का संचालन शुरू करेगा यूपी परिवहन विभाग 

Updated Mar 24, 2022 | 22:49 IST

Purvanchal Expressway:पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर परिवहन निगम एक अप्रैल से रोडवेज बसों का संचालन शुरू करने जा रहा है। पहले चरण में लखनऊ के आलमबाग बस टर्मिनल से आजमगढ़, गाजीपुर और बलिया के लिए बसें चलेंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे
मुख्य बातें
  • परिवहन निगम की बसें पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर चलाने की तैयारियां पूरी
  • पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर परिवहन निगम एक अप्रैल से रोडवेज बसों का संचालन होगा शुरू
  • पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से होकर जाने से लखनऊ के लोग दो घंटे पहले आजमगढ़ और गाजीपुर पहुंचेंगे

Purvanchal Expressway: पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर परिवहन निगम एक अप्रैल से रोडवेज बसों का संचालन शुरू करने जा रहा है। पहले चरण में लखनऊ के आलमबाग बस टर्मिनल से आजमगढ़, गाजीपुर और बलिया के लिए बसें चलेंगी। शुरूआत में तीन चिन्हित रूटों पर तीन बसों में दो साधारण बसों में एक आमजगढ़ और एक गाजीपुर और एक एसी जनरथ बस बलिया के लिए चलेगी। 

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से होकर जाने से लखनऊ के लोग दो घंटे पहले आजमगढ़ एवं गाजीपुर पहुंच जाएंगे। अभी आजमगढ़ के लिए छह से सात और गाजीपुर के लिए सात से आठ घंटे लगे हैं। वहीं, तीन में से एक एसी व साधारण बस आजमगढ़ जाएगी तो एक साधारण बस से गाजीपुर के यात्री सफर करेंगे। बाद में इस रूट पर एसी और स्लीपर एसी बसें भी चलेंगी।

1 अप्रैल से आजमगढ़ के लिए सुबह 8:00 बजे साधारण सेवा की पवन एक्सप्रेस, सुबह 9:30 बजे एसी जनरथ एवं गाजीपुर के लिए सुबह 8:30 बजे साधारण सेवा की बस रवाना होगी। ये उसी दिन लखनऊ वापसी भी करेंगी। आलमबाग से आजमगढ़ एवं गाजीपुर के लिए जाने वाली बसें अहिमामऊ से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर चढ़ेंगी। ये बसें 232 किमी के माइल स्टोन टांडा कट से आजमगढ़ व 295 किमी माइल स्टोन गोरखपुर कट से गाजीपुर की ओर मुड़ जाएंगी। सर्वे टीम के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक डीके गर्ग एवं यातायात अधीक्षक गोपाल दयाल श्रीवास्तव प्वाइंट के हिसाब से किराया तय कर रहे हैं। 

सफर की सुविधा 14 जगह से होगी 

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर अहिमामऊ, चांद सराय, हैदरगढ़ कट, इन्हौना कट, जगदीशपुर कट, सुल्तानपुर/अयोध्या कट, अंबेडकरनगर/सुल्तानपुर कट, अंबेडकरनगर/दोस्तपुर कट, अकबरपुर/शाहगंज कट, अहिरौला/माहुल कट, आजमगढ़/टांडा कट, मुहम्मदाबाद/आजमगढ़ कट, वाराणसी/गोरखपुर कट एवं बलिया/बक्सर कट से सफर की सुविधा मिलेगी। इन कट के पांच से 25 किमी के दायरे में जितने गांव व कस्बे हैं, उनके लोगों का सफर आसान होगा। 

अभी रात में नहीं चलेंगी बसें 

परिवहन निगम के अफसरों ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के बड़े हिस्से में रेलिंग न होने से जानवर आने का खतरा है। ऐसे में जब तक रेलिंग का काम पूरा नहीं होगा, तब तक दिन में ही बसें चलेंगी। कहा कि इस एक्सप्रेस-वे पर यात्री सुविधाओं के काम 31 मार्च तक पूरा होने की उम्मीद है। यात्रियों के लिए 60.09 किमी, 140 किमी, 267 किमी पर शौचालय एवं 145 किमी, 195 किमी, 267 किमी पर आराम की व्यवस्था हो रही है।

पीके बोस, क्षेत्रीय प्रबंधक लखनऊ परिक्षेत्र परिवहन निगम ने इस संबंध में बताया कि परिवहन निगम की बसें पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर चलाने की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। किराये का निर्धारण करने के लिए दो सदस्यीय टीम आजमगढ़ एवं गाजीपुर का सर्वे पूरा हो चुका है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।