लाइव टीवी

Drone in Lucknow: लखनऊ में ड्रोन से पहुंचेगी दवा, 120 किलोमीटर की होगी रफ्तार, जानिए कैसे होगा इसका उपयोग

Updated Jun 04, 2022 | 18:14 IST

UP Investors Summit 2022: लखनऊमें आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में मेक इन इंडिया उत्पादों से उद्योगों को पंख लगेंगे। अब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस ड्रोन जल्द दवाओं की फास्ट डिलीवरी करेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
अब ड्रोन की मदद से मरीजों को समय पर मिलेगी दवा (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • अब ड्रोन की मदद से मरीजों को समय पर मिलेगी दवा
  • मेक इन इंडिया उत्पादों से लगेंगे उद्योगों को पंख
  • 120 किमी की रफ्तार से ड्रोन पहुंचाएगा दवाई

Ground Breaking Ceremony Lucknow: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के तहत आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस ड्रोन जल्द दवाओं की फास्ट डिलीवरी करता हुआ दिखाई देगा। तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सजे लाइट वेट वर्टिप्लेन एक्स-3 ड्रोन का प्रयोग उद्योगों में पैकेज डिलीवरी के लिए भी बड़े पैमाने पर होगा। 

यह अत्याधुनिक ड्रोन आम आदमी की जिंदगी में बड़ा बदलाव लाएगा। कंपनी के प्रतिनिधि गौरव के अनुसार, स्टॉल में सजा ड्रोन 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से कोई भी पैकेज आसानी से डिलीवर कर सकता है। इसके पे लोड बॉक्स में एक बार में दवा, एक परिवार का खाना, दस से अधिक मोबाइल फोन समेत अन्य पैकेट आसानी से रखकर डिलीवर किया जा सकता है। 

गोदाम में रोबोट संभालेगा काम

सेरेमनी में आए सतीश कुमार शुक्ला ने बताया कि उनकी कंपनी ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित एक रोबोट तैयार किया है, जो गोदामों में रैंकिंग से लेकर पैकिंग का काम संभालेगा। सात से आठ लाख रुपये की कीमत के इस रोबोट की सेवाएं कई नामी प्रतिष्ठान ले रहे हैं। अब इसका व्यापक प्रयोग दिखेगा। यह रोबोट हाईस्किल्ड रोजगार के अवसर भी क्रिएट करेगा। जिससे योग्य लोगों को अच्छे पैकेज पर नौकरी के अवसर मिलेंगे। 

नाड़ी परीक्षण घड़ी बताएगी सेहत का हाल

सेरेमनी में आईं काजल श्रीवास्तव ने बताया कि वह नाड़ी परीक्षण घड़ी लेकर आई हैं। यह घड़ी आपकी नाड़ी को पढ़कर आपकी सेहत के राज खोलेगी। पंद्रह हजार कीमत वाली यह घड़ी लोगों को खानपान व स्वास्थ्य संबंधी जरूरी सलाह भी देगी। उन्होंने बताया कि इस घड़ी को तत्व बैलेंस एप के माध्यम से ऑपरेट किया जाएगा। फिलहाल इसकी पायलट टेस्टिंग की जा रही है। 

दावा: जड़ से खत्म होंगे कैंसर के सेल

वहीं अपार गुप्ता ने बताया कि वह हेल्थकेयर क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस उत्पाद लेकर आए हैं। जिससे हेल्थकेयर क्षेत्र में लोगों को कम कीमत में बेहतर इलाज दिया जा सके। इसमें कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने वाली वियरेबल स्मार्ट डिवाइस शामिल है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।