लाइव टीवी

Lucknow Weather : लखनऊ में गर्मी ने तोड़ा इतने वर्षों का रिकॉर्ड, अभी नहीं मिलने वाली इस तपिश से राहत

Updated Apr 20, 2022 | 18:11 IST

Lucknow Weather : राजधानी में गर्मी का सितम बढ़ता ही जा रहा है। हर दिन तापमान एक नया रिकॉर्ड बना रहा है, जिससे आम लोगों का हाल बेहाल है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
लखनऊ में गर्मी ने तोड़ा 30 साल का रिकॉर्ड
मुख्य बातें
  • अप्रैल में पहली बार अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस
  • अप्रैल महीने में गर्मी का 30 साल का रिकॉर्ड टूटा
  • मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Lucknow Weather : लखनऊ में भीषण गर्मी पड़ रही है। उत्तर प्रदेश के पांच सबसे गर्म शहरों में राजधानी भी शामिल है। यहां अप्रैल महीने में गर्मी का 30 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया। मंगलवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। स्थानीय मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि, बेहद जरूरी काम होने पर ही दोपहर में घर से बाहर निकलें।

अलर्ट में कहा गया है कि, फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है। ऐसे में सुबह और शाम को अपने जरूरी काम निपटाएं। ताकि लू से बच सकें। बच्चों और बुजुर्गों को घर से बाहर नहीं निकलने दें। अधिक से अधिक तरल पदार्थ का सेवन करें। 

अगले 24 घंटे में और भीषण गर्मी पड़ेगी
मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में यह भी बताया कि, अगले 24 घंटे में और भीषण गर्मी पड़ने वाली है। यहां भीषण गर्मी से आम लोगों के अलावा पशु-पक्षियों का भी हाल बुरा है। ऐसे में मौसम विभाग ने घरेलू एवं जू के पशु-पक्षियों का विशेष ख्याल रखने को कहा है। 

गर्मी से बचने के उपाय
अपने कमरे को ठंडा रखें। रात में खिड़की को खोलकर सोएं। हॉट फ्लैशेज में ठंडा पानी पी सकते हैं। शरीर के जिन अंगों में अधिक गर्मी लग रही है, वहां ठंडे पानी में कपड़े को भिगोकर लगाएं। गर्म जगह जाने से बचें। एक्‍यूपंक्‍चर से एंडोर्फिन के उत्‍पादन को बढ़ाने में मदद मिलती है। यह हार्मोन शरीर के तापमान को नियंत्रित रखता है। कई बार तनाव से भी गर्मी लगती है। ऐसे में योग करें। ढीले कपड़े पहनें। 

बच्चों का कैसे रखें ख्याल
नवजात को थोड़े-थोड़े समय पर दूध व पानी पिलाएं। बच्चे के लिए ऐसे कपड़े चुने जो गर्मियों में बहुत ज्यादा आरामदायक हो। हर दिन सुबह-सुबह नहला दें। बेहद जरूरी काम होने पर घर से बाहर जाते समय बच्चे को लंबी बाजू वाला कपड़ा पहनाएं। उसके सिर को धूप से बचाने के लिए टोपी या हैट पहना दें। 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।