लाइव टीवी

Lucknow Kaiserbagh: अब यहां शिफ्ट होगा लखनऊ का कैसरबाग बस स्टैंड, लाखों लोगों की बड़ी समस्या हो जाएगी हल

Updated Apr 20, 2022 | 18:13 IST

Lucknow Kaiserbagh: जल्द ही कैसरबाग बस स्टैंड का ठिकाना बदल जाएगा। नई जगह से यात्रियों को बस सेवा मिलेगी। इससे मौजूदा बस स्टैंड क्षेत्र में लोगों को जाम से भी निजात मिल जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
जानकीपुरम में शिफ्ट होगा कैसरबाग बस स्टैंड
मुख्य बातें
  • कैसरबाग बस स्टैंड को जानकीपुरम में किया जा रहा शिफ्ट
  • सिटी डेवलपमेंट प्लान के तहत लिया गया निर्णय
  • लखनऊ विकास प्राधिकरण एवं परिवहन निगम ने लिया निर्णय

Lucknow Kaiserbagh: अब जानकीपुरम में कैसरबाग बस स्टैंड शिफ्ट किया जाएगा। यहीं से अलग-अलग रूटों के लिए बसें संचालित की जाएंगी। वहीं, कैसरबाग में लगने वाले जाम से भी लोगों को निजात मिल जाएगी। बस स्टैंड को शिफ्ट करने का निर्णय लखनऊ विकास प्राधिकरण और परिवहन विभाग ने संयुक्त रूप से लिया है। इसका निर्णय सिटी डेवलपमेंट प्लान की बैठक में हुआ।  

दरअसल, लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी, सचिव पवन गंगवार और उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के अधिकारियों की बैठक हुई थी। 

बस स्टैंड से 1300 बसों का हो रहा संचालन
बता दें, उस बैठक में परिवहन विभाग के अधिकारियों ने जाम की समस्या पर बताया था कि, अयोध्या रोड पर अवैध बस स्टैंड चलने से कैसरबाग बस स्टैंड पर बसों का लोड कम हो रहा है। मगर, अब भी कैसरबाग से 1300 बसों का संचालन हो रहा है, जिससे क्षेत्र में जाम की समस्या बनी रहती है। इस पर प्राधिकरण के सचिव पवन गंगवार ने कहा कि, जाम की समस्या से निजात के लिए सिटी डेवलपमेंट प्लान एक प्रस्ताव है। इसके तहत कैसरबाग बस स्टैंड को जानकीपुरम में शिफ्ट कर दिया जाना है।   

रिंग रोड पर भी बस स्टैंड निर्माण का प्रस्ताव
इस दौरान प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि, सिटी डेवलपमेंट प्लान में भविष्य की जरूरत के मुताबिक, आउटर रिंग रोड पर भी बस स्टैंड बनाए जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसे संबंधित प्रस्ताव विभाग और शासन को भी भेज दिया गया है। 

इस क्षेत्र में भी लोगों को जाम से मिलेगा छुटकारा
पुराने लखनऊ के लाखों लोगों को कैसरबाग बस स्टैंड के कारण लगने वाले जाम से छुटकारा मिल जाएगा। गौरतलब है कि, इस बस स्टैंड को जानकीपुरम शिफ्ट करने का प्रस्ताव 2018 में भी दिया गया था। इस बस स्टैंड से हर दिन करीब 12,000 यात्री सफर करते हैं। स्टैंड से सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर आदि जगहों के लिए बसें संचालित होती हैं। वहीं, जानकीपुरम में नया बस स्टैंड पौने पांच एकड़ में बनाया जाना है।  
 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।