लाइव टीवी

लखनऊ के यात्रियों के लिए परिवहन निगम ने की नई व्यवस्था, 48 घंटे में खाते में पहुंच जाएगा टिकट रिफंड 

Updated Apr 29, 2022 | 15:10 IST

Lucknow Transport Corporation : उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों में ऑनलाइन टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को टिकट रद्द कराने पर रिफंड के पैसे के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। डेबिट क्रेडिट समेत विभिन्न कार्ड अथवा नेट बैंकिंग से टिकट बुक करवाने वाले यात्री अगर टिकट रद्द करते हैं तो उन्हें अब दो दिन में ही रिफंड मिल जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
परिवहन निगम की बस से यात्रा
मुख्य बातें
  • परिवहन निगम की बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों को टिकट रिफंड को लेकर दिक्कत खत्म
  • 48 घंटे में टिकट रिफंड का पैसा खाते में पहुंच जाएगा
  • ऑनलाइन टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को टिकट रद्द कराने पर रिफंड के पैसे के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा

Lucknow news: उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने अब यात्रियों के लिए बस का किराया बढ़ा दिया है क्योंकि ईंधन की कीमतों और टोल शुल्क में वृद्धि हो गई है। हालांकि अब परिवहन निगम की बस से यात्रा करने वाले यात्रियों को टिकट रिफंड को लेकर दिक्कत का सामना नहीं करना होगा। 

परिवहन निगम के महाप्रबंधक अनंग मिश्र ने बताया क‍ि डेबिट क्रेडिट समेत विभिन्न कार्ड अथवा नेट बैंकिंग का प्रयोग कर बुकिंग करवाने वाले यात्रियों की टिकट अगर किसी कारणवश रद्द होती है तो उन्हें अब अधिकतम 48 घंटे में इसका रिफंड खाते में लौटा दिया जाएगा। 

पूरी तरह से ऑटोमेटिक व्यवस्था 

पहले यात्री को अपने टिकट रिफंड का पैसा वापस पाने में कई दिनों का समय लग जाता था। रिफंड संबंधी कई शिकायतें मिलने के बाद निगम प्रबंधन लंबे समय से नई व्यवस्था का ट्रायल कर रहा था। व्यवस्था फुल प्रूफ होने के बाद इसे शुरू कर दिया गया है। वहीं महाप्रबंधक ने बताया कि अब यह प्रणाली पूरी तरह से ऑटोमेटिक है। आईटी विभाग के इंचार्ज यजुवेंद्र ने बताया कि अगर यात्री ने यूपीआई, क्यूआर कोड आदि से स्कैन कर टिकट के पैसे का भुगतान किया है तो वह जैसे ही टिकट निरस्त करेगा, उसका पैसा कुछ ही मिनटों में उसके खाते में पहुंच जाएगा। डेबिट, क्रेडिट समेत विभिन्न कार्ड अथवा नेट बैंकिंग का प्रयोग करने वाले यात्रियों का भुगतान बैंकों की अलग-अलग व्यवस्था के कारण अधिकतम 48 घण्टे में यात्री के खाते में पहुंच जाएगा।

चल रहा है ईटीएम ट्रायल

इसके अलावा लखनऊ और गाजियाबाद क्षेत्र में नई अत्याधुनिक ईटीएम का ट्रायल चल रहा है। अभी मिल रहीं खामियों को दूर किए जाने के बाद इन मशीनों से भी कार्ड से भुगतान की नई व्यवस्था को शुरू कर दिया जाएगा। भुगतान के कई ऐसे मोड हैं जिनमें महज कुछ मिनटों में ऑनलाइन टिकट बुकिंग कैंसिल कराने वाले यात्रियों का पैसा खाते में पहुंच जाएगा। वहीं कार्ड या फिर बैंकिंग की अलग व्यवस्थाओं से किया गया भुगतान भी दो कार्य दिवस के भीतर खाते में पहुंच जाएगा।  

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।