लाइव टीवी

Navratri Special : रेलवे की नई सुविधा, नवरात्र में ट्रेन में मिलेगी व्रत की थाली, जानें कैसे करें ऑर्डर

Updated Mar 28, 2022 | 20:10 IST

Navratri Special : भारतीय रेलवे ने 2 अप्रैल से शुरू होने वाले नवरात्र को लेकर जबरदस्त तैयारी की है। इस दौरान सफर में यात्रियों को व्रत का खाना दिया जाएगा। भारतीय रेलवे सफर के दौरान व्रत करने वाले लोगों‍ का ध्यान रखने के लिए उन्हें खास सुविधा दे रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
अब नवरात्र मे ट्रेन में मिलेगी व्रत की थाली
मुख्य बातें
  • रेलवे ने की नवरात्र को लेकर तैयारी
  • नवरात्र के दौरान सफर में यात्रियों को दिया जाएगा व्रत का खाना
  • लोगों की पसंद को देखते हुए मेन्यू तैयार, चार अलग-अलग तरह की मिलेंगी थालियां

Navratri Special: भारतीय रेलवे ने नवरात्र को ध्यान में रखते हुए व्रती यात्रियों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। आईआरसीटीसी ने ट्रेन सफर में यात्रियों को नवरात्र स्‍पेशल खाना देने का फैसला किया है। अब आप अपनी मनपसंद व्रत की थाली आर्डर देकर अपनी सीट पर मंगवा सकेंगे। आईआरसीटीसी 28 मार्च से बुक किए जाने वाले टिकट पर व्रत की थाली का ऑप्शन देना शुरू करेगा। यह टिकट बुकिंग के साथ ही सिलेक्ट किया जा सकता है। वहीं वे यात्री जिनकी टिकट पहले ही बुक हो गई है, उन्हें व्रत की थाली चाहिए तो वे लोग ई-कैटरिंग या 1323 नंबर पर कॉल करके खाना बुक कर सकते हैं। 

सेंधा नमक का होगा इस्‍तेमाल 

2 अप्रैल से शुरू होने वाले नवरात्र में सफर कर ट्रेन यात्रियों को फलाहार दिया जाएगा। फलाहार में लहसुन-प्‍याज का कोई इस्तेमाल नहीं होगा। यह शुद्ध और सात्विक होगा। इतना ही नहीं, उपवास के हिसाब से खाना बनाने में सेंधा नमक इस्‍तेमाल किया जाएगा। 

क्या मिलेगा खाने में?

भारतीय रेलवे ने लोगों की पसंद को देखते हुए मेन्यू तैयार किया है। इसके तहत चार अलग-अलग तरह की थालियां मिलेंगी। इनकी कीमत महज 125 रुपये से लेकर 200 रुपये के बीच हो सकती है। यह शानदार सुविधा 500 के करीब उन ट्रेनों में उपलब्‍ध होगी, जिनमें आईआरसीटीसी कैटरिंग की सुविधा दे रही है। व्रत का खाना केवल ट्रेनों में ही मिलेगा, स्‍टेशनों में आईआरसीटीसी के स्‍टाल में उपलब्‍ध नहीं होगा। 

ये है मेन्यू
- कुट्टू के पकौड़े
- पूड़ी सब्‍जी
- साबूदाना की खिचड़ी
- लस्‍सी
- फ्रेश जूस (नमक, चीनी कुछ नहीं)
- फल, चाय, रबड़ी
- ड्राईफूड्स की खीर।

अब यात्रियों को सफर के दौरान ही उनकी सीट पर व्रत की थाली पहुंच जाएगी। व्रत थाली को IRCTC ने अपने फूड मेन्‍यू में जोड़ लिया है। जिसमें यात्रियों को फलहारी भोजन परोसा जाएगा। साथ ही, भोजन को पूरी शुद्धता के साथ बनाया व परोसा जाएगा साथ ही साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।