लाइव टीवी

और हाईटेक होगी यूपी विधानसभा, कार्यवाही का होगा सीधा प्रसारण

Updated May 11, 2022 | 13:33 IST

पिछले वर्ष यूपी विधानसभा में पेपर लेस बजट पेश किए जाने के बाद विधानसभा की कार्यवाही को और हाईटेक बनाया जा रहा है। अब विधानसभा की कार्यवाही को लाइव देखा जा सकेगा।

Loading ...
यूपी विधानसभा में कार्यवाही का होगा सीधा प्रसारण
मुख्य बातें
  • यूपी विधानसभा की कार्यवाही का होगा सीधा प्रसारण
  • ई विधान सिस्टम को लागू किया जाएगा
  • फेसबुक, यूट्यूब सोशल मीडिया पर लाइव बहस

योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे कार्यकाल में CM योगी के मंशानुरूप इस बार विधानसभा का सत्र बदला बदला सा होगा ।UP विधानसभा की हर कार्यवाही का सीधा प्रसारण होगा। अब फेसबुक, यूट्यूब और सोशल मीडिया पर लाइव बहस होगी। UP विधानसभा मेंE-vidhan सिस्टम को लागू किया जाएगा। 


विधानसभा में बहस का सीधा प्रसारण

  1. विधायकों की सदन में नियमित भागीदारी के लिए उठाया जाएगा कदम
  2. लाइव स्ट्रीम से विधायक सदन में अपने आचरण के बारे में  रहेंगे सतर्क
  3. कार्रवाई का लाइव प्रसारण यूट्यूब-फेसबुक के माध्यम से आमजन तक
  4. प्रदेश की जनता यूट्यूब पर माध्यम से सदन की कार्रवाई देख सकेगी
  5. विधानसभा में हर विधायक की सीट निर्धारित होगी ,अपनी सीट पर लगे टैबलेट से लॉगिन करके ही विधानसभा की कार्यवाही में शामिल हो पाएंगे मंत्री और विधायक। 
  6. अगर सदन की कार्यवाही के बीच में कोई अपनी सीट से दूसरी सीट पर जाकर बैठते हैं और कुछ बोलते हैं तो जिस विधायक के लिए निर्धारित सीट पर बैठे हैं उसी विधायक का नाम शो होगा।
  7.  विधान भवन में इसके लिए कंट्रोल रूम भी होगा जो डिजिटली इस पूरी प्रक्रिया को नियंत्रित करेगा।

सीएम योगी की पहल पर YOGI पार्ट -1  में हुआ था पेपरलेस बजट

CM योगी ने पहले कार्यकाल में ही टेबलेट से देखकर सवाल और डिजिटल माध्यम को बढ़ावा देने के निर्देश मंत्रियों को दिए थे।पिछले कार्यकाल में ही जहां कैबिनेट की बैठक को पेपरलेस किया गया था वहीं यूपी सरकार ने पेपरलेस बजट पेश करने की ओर भी कदम बढ़ाया था। विधायकों की न सिर्फ़ ट्रेनिंग करायी गयी थी बल्कि उनको टैब्लेट भी दिया गया था

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।