लाइव टीवी

Mumbai: इंटरनेशनल वीमेंस डे पर मुंबई के मीरा भाईंदर में महिला भवन का हुआ लोकार्पण

Updated Mar 08, 2022 | 20:24 IST

Women's Day: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मुंबई के मीरा-भाईंदर नगर निगम क्षेत्र में महिला भवन के रूप में महिलाओं को एक सौगात मिली है। महापौर ने इस भवन का उद्घाटन किया। महिला एवं बाल कल्याण विभाग के मद से बन कर तैयार हुआ इस भवन का उपयोग महिलाओं के हित के लिए किया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
मीरा भाईंदर में महिला भवन का हुआ शिलान्यास
मुख्य बातें
  • मेयर के लिए बने इस भवन का सिर्फ एक मेयर ने किया था उपयोग, अब हो गया महिला भवन
  • कनकिया बिल्डर ने मेयर आवास, आयुक्त के बंगला और महिला भवन का किया मुफ्त निर्माण
  • भवन के उद्घाटन के बाद महिलाओं को मिलेगा इसका लाभ

Women's Day Special:  मीरा-भाईंदर नगर निगम क्षेत्र में महिलाओं की सुविधा के लिए नगर पालिका द्वारा महिला भवन का निर्माण किया गया है। भवन का निर्माण महापौर के आवास का जीर्णोद्धार कर किया गया है जो कई वर्षों से अपनी जीर्णोद्धार का राह देख रहा था। महापौर ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर इस भवन का उद्घाटन किया। 

इंटरनेशल वीमेंस डे पर आयुक्त के द्वारा महिला भवन का लोकार्पण महिलाओं के लिए उपहार के समान है। क्योंकि लंबे से समय से यह बंगला जर्जर हालत में था। महिला एवं बाल कल्याण विभाग के मद से बन कर तैयार हुआ यह भवन अब महिला भवन कहलाएगा। जो भवन पहले जर्जर पड़ा था वो जीर्णोद्धार के बाद अब पुनः सेवाएं देने को तैयार है और महिलाएं अपने हित के लिए इसका प्रयोग कर सकेंगी।

निर्माण के बाद सिर्फ एक मेयर कर सकी हैं उपगोग

2004 में मीरा भाईंदर नगर निगम क्षेत्र में मीरा रोड पूर्व के कनकिया क्षेत्र में एक भूखंड पर कनकिया बिल्डर ने मेयर के आवास और आयुक्त के बंगले का नि: शुल्क निर्माण करके दिया था। इस काम के लिए कनकिया बिल्डर को प्रशासन की ओर से टीडीआर दिया गया। फिर 2005 में एनसीपी की निर्मला सावलेझारकांबले मेयर बनीं। वह इस मेयर के बंगले का इस्तेमाल करने वाली अकेली मेयर थीं। 2005-07 के बाद से किसी भी मेयर ने इस बंगले का इस्तेमाल नहीं किया है। तब से यह बंगला खाली पड़ा था जिसके कारण बंगले की हालत जर्जर हो गई थी।

महिला एवं बाल कल्याण विभाग के मद से हुआ जीर्णोद्धार

मौजूदा मेयर ज्योत्सना हसनले ने भी बंगले की स्थिति खराब व जर्जर होने का हवाला देते हुए इसमें रहने से इंकार कर दिया। इसलिए इस महापौर आवास का उपयोग महिला भवन के लिए करने का निर्णय लिया गया है। मेयर के आवास का क्षेत्रफल 500 वर्ग मीटर है।  प्रशासन का दावा है कि यदि भवन में आंतरिक परिवर्तन और सौंदर्यीकरण होता है तो इसका उपयोग महिला भवन के लिए किया जा सकता है। महिला भवन के लिए महिला एवं बाल कल्याण विभाग के तहत पिछले साल के बजट में 3 करोड़ रुपये का प्रावधान था। तदनुसार, इस भवन का निर्माण पूरा हो गया है।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।