लाइव टीवी

Noida News: चाइल्ड पीजीआई नोएडा में 15 स्कूलों को लेगा गोद, बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बनाया विशेष प्लान

Updated Apr 08, 2022 | 15:08 IST

Noida News: सरकारी और निजी स्कूलों के बच्चों के स्वास्थ सेवा के लिए चाइल्ड पीजीआई अस्पताल आगे आया है। बच्चों का निशुल्क स्वास्थ परीक्षण किया जाएगा। सरकारी खर्च पर उनका इलाज होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
चाइल्ड पीजीआई सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखेगा
मुख्य बातें
  • बच्चों के लिए हेल्थ कैंप लगाया जाएगा
  • बच्चों का इलाज भी होगा
  • भविष्य में शहर के सभी स्कूलों के बच्चों को दी जाएगी स्वास्थ सेवा

Noida News:  बच्चों के स्वास्थ को लेकर चाइल्ड पीजीआई ने एक सार्थक पहल की है। नोएडा सेक्टर-30 स्तिथ चाइल्ड पीजीआई अस्पताल ने शहर के स्कूलों में पढ़ रहे बच्चो की स्वस्थ को और बेहतर करने का फैसला किया है। बता दे कि चाइल्ड पीजीआई अस्पताल ने सामाजिक सुविधा आउटरीच के तहत शहर के कुछ 15 सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को गोद लेना का प्रस्ताव स्कूलों को भेजा है। इससे उन स्कूलों में पढ़ रहे बच्चो की स्वास्थ्य का और अच्छे से ध्यान रखा जाएगा। साथ ही जिन बच्चों को इलाज नही मिल पाता उनको भी इलाज दिया जाएगा।

नियमित रूप से हेल्थ कैम्प लगाया जाएगा

इरादे नेक हो तो जीवन में क्या कुछ संभव नही हो सकता, कुछ इसी तरह से नेक इरादों के चलते नोएडा के चाइल्ड पीजीआई ने शहर के कुछ 15 सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को गोद लेने का प्रस्ताव भेजा है। हां पर बता दें कि स्कूलों को गोद लेने का मतलब है कि शहर के जिन स्कूलों को गोद लिया जाएगा उन स्कूलों में पढ़ रहे बच्चो के लिए स्कूल में नियमित रूप से हेल्थ कैम्प लगाया जाएगा। साथ ही अगर बच्चों को स्वास्थ परीक्षण में कोई परेशानी सामने आती है तो उन बच्चो का चाइल्ड पीजीआई अस्पताल में प्रथमिकता से इलाज भी किया जाएगा। यहां पर गोद लेने का मतलब बच्चों की स्वास्थ परेशानियों को जानकर उनकी परेशानियों को गोद लेना भी है। चाइल्ड पीजीआई अस्पताल की इस पहल से ना जाने सरकारी स्कूल में पढ़ रहे कितने बच्चो को लाभ मिलेगा।

18 साल तक के बच्चों को अच्छी स्वास्थ सेवा देने का हो रहा काम

चाइल्ड पीजीआई के डायरेक्टर डॉ. अजय सिंह ने बताया कि देश में चाइल्ड पीजीआई अपने आप मे एक अनोखा संस्थान है। जिसमें 18 साल तक के बच्चों को अच्छी स्वास्थ सेवा देना का उनके द्वारा काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि चाइल्ड पीजीआई अस्पताल ने अभी शहर में करीब 15 सरकारी और निजी स्कूलों को गोद लेने का प्रस्ताव स्कूलों को भेजा है, लेकिन अभी स्कूलों की तरफ से कोई जवाब नहीं आया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही स्कूलों की तरफ से जवाब आते ही चाइल्ड पीजीआई की तरफ से बच्चों के स्वास्थ को लेकर और बेहतर काम किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि स्कूल में लगने वाले हेल्थ कैम्प में बच्चों में हार्ट, फेफड़े और हड्डी के साथ अन्य अंगों का निशुल्क परीक्षण किया जाएगा।

चाइल्ड पीजीआई में सरकारी फीस पर इलाज

डॉ. अजय सिंह ने बताया कि परीक्षण में ज्यादा स्वास्थ संबधित समस्या पर बच्चो का चाइल्ड पीजीआई में सरकारी फीस पर इलाज किया जाएगा। यहां तक कि उन्होंने बताया कि अभी तक उन्होंने इस सामाजिक सुविधा आउटरीच के तहत नोएडा के केंद्र विद्यालय और माद्यमिक विद्यालय निठारी के साथ कई निजी स्कूलों को यह प्रस्ताव भेजा है। उनका ऐसा भी कहना है कि आने वाले समय में इस स्वास्थ सेवा को शहर के सभी स्कूल के बच्चों को देना चाहते हैं।