लाइव टीवी

Gautambudh Nagar Fire Department: गौतमबुद्धनगर फायर विभाग में लगेंगे एमटीडी डिवाइस, गूगल से मिलेगी मदद

Updated May 06, 2022 | 19:48 IST

Gautambudh Nagar Fire Department: गौतमबुद्धनगर दमकल केंद्र ने आगजनी की घटनाओं पर काबू पाने व समय से घटना स्थल पर पहुंचने के लिए खुद को आधुनिकता से जोड़ने का फैसला लिया है। इस क्रम में दमकल विभाग कंट्रोल रूम को अब मोबाइल डाटा टर्मिनल डिवाइस से लैस किए जाने की तैयारी है।

Loading ...
नोएडा में फायर विभाग करेगा टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल
मुख्य बातें
  • दमकल विभाग कंट्रोल रूम को अब मोबाइल डाटा टर्मिनल डिवाइस से लैस करने की तैयारी
  • गूगल मैप की मदद से मिलेगी घटना स्थल की सही जानकारी
  • यातायात पुलिस को भी मिलेगा सड़कें खाली करवाने का अलर्ट

Gautambudh Nagar Fire Department: गौतमबुद्धनगर में फायर विभाग कंट्रोल रूम को अब मोबाइल डाटा टर्मिनल डिवाइस से लैस किए जाने की तैयारी है। अब उत्तर प्रदेश के आपातकालीन नंबर 112 और 101 पर कॉल करते ही तत्तकाल सूचना मिलने पर दमकल विभाग की गाड़ियां घटना स्थल पर पहुंच जाएगी। फायर विभाग कंट्रोल रूम के मोबाइल डाटा टर्मिनल डिवाइस से लैस होने के बाद दमकल विभाग की गाड़ियां गूगल मैप की सहायता से समय पर घटना स्थल पर पहुंच सकेंगी। इसकी मदद से दमकल विभाग समय रहते घटना स्थल पर आग पर काबू कर सकेगा।

अक्सर दमकल की गाड़ियां घटना स्थल को समय से ढूंढ़ नहीं पाती, जिस वजह से घटना विकराल रूप धारण कर लेती है। मुख्य अग्निशमन अधिकारी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि अभी तक फायर आपातकालीन नंबर 101 के पर जिले के थानों से सूचना मिलने पर फायर विभाग द्वारा दमकल की गाड़ियां को मौके पर भेजा जाता था। जिससे काफी समय बर्बाद होता है। आपको बता दें कि अब एमटीडी डिवाइस में मौजूद जीपीएस के माध्यम से फायर ब्रिगेड को घटनास्थल तक पहुंचने में काफी आसानी होगी।

गूगल मैप करेगा मदद

नई व्यवस्था के लिए कंट्रोल रूम को नोएडा के सेक्टर 2 में बनाया गया है। अब जिला गौतमबुद्ध नगर में कहीं पर भी कोई आगजनी की घटना की सूचना देता है, तो वह तुरंत एमटीडी पर प्रदर्शित होने लगेगा संबंधित व्यक्ति की लोकेशन भी मिल जाएगी। जिससे फायर विभाग के कर्मचारी और गाड़ियां तुरंत गूगल मैप की सहायता से लोकेशन पर पहुंच जाएंगे। इसकी मदद से जल्द से जल्द आग को बुझाया जा सकेगा। 

यातायात पुलिस को भी मिलेगी सूचना, खाली होंगी सड़कें

आपको बता दें कि एमटीडी डिवाइस लगने से फायर विभाग को काफी राहत मिलेगी। गौतमबुद्ध नगर जिले में फायर विभाग के पास 9 स्थायी व 3 अस्थाई फायर स्टेशन है, जिनमें 18 दमकल वाहन है। इससे नई तकनीक से अगर आगजनी की घटना के दौरान दमकल वाहन जाम में फंसते हैं, तो इसकी सूचना यातायात पुलिस को भी मिल जाएगी। जिससे कि जल्द से जल्द यातायात पुलिस द्वारा जाम को खुलवाकर गाड़ियां समय घटनास्थल तक पहुंच सकेंगी। फिलहाल प्रोजेक्ट का ट्रायल किया जा रहा है।