लाइव टीवी

Patna Registry Rule: पटना में जमीन और मकान की रजिस्ट्री में बड़ा बदलाव, अब‌ मॉडल डीड से होगी रजिस्ट्री

Updated Jul 19, 2022 | 20:35 IST

Patna Registry Office: जमीन और मकान की रजिस्ट्री के नियमों में बड़ा बदलाव हुआ है। अब पटना समेत कई जिलों में निबंधन मॉडल डीड के जरिए किया जाएगा। इस प्रक्रिया में आवेदक खुद ऑनलाइन या कर्मियों की मदद से दस्तावेज तैयार कर रजिस्ट्री कर सकेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
रजिस्ट्री के नियमों में सितंबर से बड़ा बदलाव (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन आयुक्त ने जिला अवर निबंधकों को जारी किया निर्देश
  • सितंबर महीने से लागू हो जाएगी नई व्यवस्था
  • फिलहाल कुल रजिस्ट्री का 20 प्रतिशत मॉडल डीड से कराया जा रहा

Patna Registry Rule: पटना में जमीन और मकान की रजिस्ट्री सितंबर महीने से मॉडल डीड के माध्यम से की जाएगी। इस बारे में मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन आयुक्त बी कार्तिकेय धनजी ने पटना समेत कई जिलों के अवर निबंधकों को निर्देशित किया है। पटना, भागलपुर, गया और मुजफ्फरपुर में यह व्यवस्था लागू हो रही है। इसमें आवेदक खुद ऑनलाइन या जिला कार्यालय स्थित मे आई हेल्प यू काउंटर के कर्मियों की मदद से दस्तावेज बनाकर रजिस्ट्री करा पाएंगे। ऑनलाइन भुगतान करने पर स्टांप ड्यूटी की राशि में एक फीसदी या अधिकतम दो हजार रुपए की छूट दी जाएगी। 

हिंदी और अंग्रेजी में 31-31 तरह के मॉडल डीड

मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन आयुक्त के मुताबिक, निबंधन विभाग की वेबसाइट पर हिंदी और अंग्रेजी में 31-31 और उर्दू में 29 तरह के मॉडल डीड उपलब्ध हैं। फिलहाल सूबे के सभी 125 निबंधन कार्यालय में कुल रजिस्ट्री का 20 प्रतिशत ही मॉडल डीड से कराया जा रहा है। मॉडल डीड के जरिए सभी रजिस्ट्री कराने के लिए काउंटर की संख्या तीन गुना बढ़ाई जानी है।

ऑनलाइन भुगतान पर मिलेगी छूट

निबंधन आयुक्त का कहना है कि, ऑनलाइन भुगतान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ऑनलाइन निबंधन के दौरान स्टांप ड्यूटी की राशि में एक प्रतिशत और अधिकतम दो हजार रुपए की छूट दी जा रही है। नई व्यवस्था को लागू करने के लिए सूबे के निबंधन कार्यालयों में सुविधाएं बढ़ाई जा रहीं हैं। कर्मियों की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाना है। इससे पहले जमीन और मकान से जुड़े अन्य कई कार्य ऑनलाइन किए जा चुके हैं। अब रजिस्ट्री की यह प्रक्रिया पूरी कराने के लिए मे आई हेल्प यू काउंटर के कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाना है। ताकि यह कर्मियों लोगों की मदद कर सके। पटना, गया, भागलपुर और मुजफ्फरपुर में इस नई व्यवस्था के कामयाब हो जाने के बाद धीरे-धीरे इसे सभी जिलों में लागू कर दिया जाएगा। फिलहाल पटना में इसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। सितंबर से लोगों को इस प्रणाली के तहत जमीन और मकान की रजिस्ट्री कराने के लिए जागरूक भी किया जाएगा। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।