लाइव टीवी

Bihar Chunav 2020 : एक नजर में जानें बिहार चुनाव 2020 के बारे में सबकुछ, कब है वोटिंग-काउंटिंग डेट  

Updated Oct 26, 2020 | 15:37 IST

Bihar Assembly Elections 2020: विधानसभा की 243 सीटों के लिए हो रहे चुनाव में करीब 7.29 करोड़ मतदाता अपने मतदान का इस्तेमाल करेंगे। इनमें से करीब 78 लाख मतदाता पहली बार वोट करेंगे।

Loading ...
एक नजर में जानें बिहार चुनाव 2020 के बारे में सबकुछ।
मुख्य बातें
  • बिहार में विधानसभा की 243 सीटों पर तीन चरणों में डाले जाएंगे वोट
  • राज्य में इस बार मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच
  • एनडीए की तरफ से नीतीश कुमार, महागठबंधन से तेजस्वी यादव सीएम उम्मीदवार

पटना : बिहार में विधानसभा चुनाव 28 अक्टूबर से लेकर सात नवंबर के बीच होगा। कोरोना संकट के बीच तीन चरणों में हो रहे इस चुनाव के तहत प्रथम चरण में 28 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण की वोटिंग 3 नवंबर और अंतिम एवं तीसरे चरण के लिए मतदान सात नवंबर को होगा जबकि विधानसभा की सभी 243 सीटों के नतीजे 10 नवंबर को आएंगे। राज्य में इस बार मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच है। कोरोना संकट के बीच देश का यह पहला चुनाव है। चुनाव को कोरोना के साए से दूर रखने के लिए चुनाव आयोग (ईसी) ने विशेष एहतियाती एवं सुरक्षा उपाए किए हैं। 

विधानसभा की 243 सीटों के लिए हो रहे चुनाव में करीब 7.29 करोड़ मतदाता अपने मतदान का इस्तेमाल करेंगे। इनमें से करीब 78 लाख मतदाता पहली बार वोट करेंगे। इस चुनाव में एनडीए का हिस्सा जूद-यू 115 सीटों पर, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 110 सीटों पर, विकासशील इंसान पार्टी 11 सीटों और जीतन राम माझी की पार्टी सात सीटों पर चुनाव लड़ रही है। जबकि लोजपा बिहार में एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ रही है। महागठबंधन का हिस्सा राष्ट्रीय जनता दल (राजद) 144 सीटों, कांग्रेस 70 सीटों और वाम दल 29 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। एनडीए की तरफ से नीतीश कुमार सीएम पद के और महागठबंधन की ओर से तेजस्वी यादव मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं।

बिहार चुनाव 2020 की खास बातें

इस बार राज्य में कुल 7.29 करोड़ मतदाता 
प्रदेश में इस बार 3.79 करोड़ पुरुष वोटर हैं
महिला वोटरों की संख्या 3.39 करोड़ है
इस बार एक बूथ पर 1 हजार मतदाताओं की अनुमति 
सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग

कोरोना के साए में देश का पहला चुनाव

पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या घटाई गई
चुनाव में छह लाख पीपीई किट का इस्तेमाल होगा
कोरोना से बचाव के लिए 23 लाख ग्लब्स प्रयोग होंगे 
पोलिंग बूथ पर 7 लाख हैंड सैनिटाइजर का होगा इस्तेमाल
1.89 लाख बैलेट यूनिट इवीएम का इस्तेमाल होगा 

नए सुरक्षा मानकों के तहत चुनाव

6 लाख फेस शील्ड उपयोग में लाए जाएंगे
चुनाव में 46 लाख मास्क का होगा इस्तेमाल
अंतिम समय में कोरोना मरीज भी डाल सकेंगे वोट 
पांच से ज्यादा लोग घर जाकर प्रचार नहीं करेंगे 
ग्राउंड फ्लोर पर होंगे सभी मतदान केंद्र 
 
एक नजर में बिहार का चुनावी दंगल

राज्य में तीन चरणों में होगा चुनाव
पहले चरण में 16 जिलों में 71 सीटों पर होगी वोटिंग
दूसरे चरण में 17 जिलों  की 94 सीटों पर वोटिंग
तीसरे दौर में 15 जिलों की 78 सीटों पर वोटिंग
पहले चरण के लिए अधिसूचना 1 अक्टूबर को 

243 सीटों के लिए कब-कब पड़ेंगे वोट

नामांकन की आखिर तारीख आठ अक्टूबर
पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होगा
दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को होगा
तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा
10 नवंबर को आएगा चुनाव परिणाम

ग्रेट डेमोक्रेटिक सेक्युलर फ्रंट (जीडीएसएफ)
बिहार के इस चुनाव में तीसरा मोर्चा भी मैदान में है। चुनाव से पहले ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मस्लिमीन (एआईएमआईए) के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (रालोसपा) के साथ हाथ मिलाया। इस जीडीएसएफ गठबंधन में ओवैसी, कुशवाहा के अलावा बहुजन समाज पार्टी, राजद के पूर्व सांसद देवेंद्र प्रसाद यादव की समाजवादी जनता दल (लोकतांत्रिक), यूपी के पूर्व मंत्री ओम प्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी और जनवादी पार्टी सोशलिस्ट भी शामिल है। इस मोर्चे की तरफ से उपेंद्र कुशवाहा मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं।

प्रोग्रेसिव डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ)
मधेपुरा के सांसद पप्पू यादव की जन अधिकारी पार्टी और चंद्रशेखर आजाद की आजाद समाज पार्टी ने भी पीडीएफ नाम से अपना गठबंधन बनाया है। इस गठबंधन को सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया और बहुजन मुक्त पार्टी का भी समर्थन हासिल है। इस गठबंधन की तरफ से पप्पू यादव सीएम पद का चेहरा हैं। 

यूनाइटेड डेमोक्रेटिक अलायंस
यूडीए में करीब 15 दल शामिल हैं। यह गठबंधन खुद को एंटी-एनडीए मोर्चा बताता है। इस मोर्चे को भारतीय जनता पार्टी के नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने खड़ा किया है। इस मोर्चा में विश्व बैंक के पूर्व निदेशक गुलरेज हूडा का जन संघर्ष दल भारतीय सबलोग पार्टी, जनता दल राष्ट्रवादी, वंचित समाज पार्टी, जनता पार्टी एवं एलजेपी (सेक्युलर) शामिल है। इस मोर्चे से पूर्व सांसद अरुण कुमार, रंजन यादव, पूर्व मंत्री नागमनि, रेणु कुशवाहा, सत्येंद्र शर्मा जुड़े हैं।

बिहार चुनाव के मुख्य चेहरे-नीतीश कुमार (जेडीयू), सुशील कुमार मोदी (भाजपा), तेजस्वी यादव (राजद), तेज प्रताप यादव (राजद), चिराग पासवान (लोजपा), उपेंद्र कुशवाहा (आरएलएसपी), जीतन राम माझी (हम), मुकेश सहनी (वीआईपी), पुष्म प्रिया चौधरी (प्लुरल्स पार्टी) और पप्पू यादव (जाप) हैं।   

वोट देने के लिए पोलिंग बूथ पर ले जा सकता हैं फोटो आईडी वाले ये दस्तावेज 

  1. ईपीआईसी (वोटर आईडी कार्ट)
  2. पासपोर्ट
  3. ड्राइविंग लाइसेंस
  4. फोटो युक्त सर्विस आइडेंटिटी कार्ड्स (राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा जारी)
  5. फोटो युक्त पासबुक (बैंक/पोस्ट ऑफिस की ओर से जारी)
  6. पैन कार्ड
  7. स्मार्ट कार्ड-एनपीआर के तहत आरजीआई की ओर से जारी
  8. मनरेगा जॉब कार्ड 
  9. हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड
  10. फोटो युक्त पेंशन डॉक्युमेंट
  11. एमपी, एमएलए, एमएमली की ओर से जारी पहचान पत्र
  12. आधार कार्ड   

पहले चरण की अधिसूचना 1 अक्टूबर को, पहले चरण के लिए नामांकन का अंतिम तारीक 8 अक्टूबर, नामांकन की छटनी नौ अक्टूबर, नामांकन वापस लेने की अंतिम तारिखा 12 अक्टूबर, मतदान की तारीख 28 अक्टूबर, मतगणना की तारीख 10 नवंबर।

दूसरे चरण के लिए अधिसूचना 9 अक्टूबर, नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 16 अक्टूबर नामांकन की जांच 17 अक्टूबर, नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 19 अक्टूबर, मतदान की तारीख 3 नवंबर, मतगणना की तिथि 10 नवंबर।

चीसरे चरण के लिए अधिसूचना 13 अक्टूबर, नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 20 अक्टूबर, नामांकन की छटनी 21 अक्टूबर, नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर, मतदान की तारीख 7 नवंबर, मतगणना की तिथि 10 नवंबर। चुनाव प्रक्रिया का समापन 12 नवंबर। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।