लाइव टीवी

पटना में इस विश्वविद्यालय में खुलेंगे पांच नए पीजी विभाग, जल्द तय होंगी सीटें

Updated May 16, 2022 | 19:32 IST

Patna News: बिहार के छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। अब आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर (पीजी) में नए विभाग खुल रहे हैं। इन्हें खोलने के लिए सरकार से मंजूरी मिल गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
एकेयू में खुलेंगे पांच नए विभाग
मुख्य बातें
  • आर्यभट्‌ट ज्ञान विश्वविद्यालय में शुरू होंगे पांच नए पीजी विभाग
  • नए विभाग के लिए सरकार से मिली मंजूरी
  • विश्वविद्यालय में पूर्व में खुले थे सात सेंटर

अगर आप स्नातकोत्तर में दाखिला लेने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद खास है। खासतौर पर अगर नए विषयों में नामांकन चाहते हैं, तो तैयार हो जाएं। आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय (एकेयू) में जल्द पांच नए पीजी विभाग शुरू हो रहे हैं। इन विषयों की शुरुआत के लिए सरकार ने मंजूरी दे दी है। इसके तहत विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ क्लाइमेट चेंज, स्कूल ऑफ आर्कोलॉजी, स्कूल ऑफ स्टेम सेल टेक्नोलॉजी, स्कूल ऑफ फिलॉसफी स्टडीज, स्कूल ऑफ स्ट्रोनॉमी इन एस्ट्रोफिजिक्स विभाग खुलेंगे।

बता दें, अब 12 पीजी विभागों में सीट सेक्शन के लिए सरकार के पास प्रस्ताव भेजा गया है। दरअसल, पहले के सेंटर फंक्शनल हो चुके थे, इसलिए वह जैसे चल रहे थे, वैसे ही पीजी विभाग के रूप में चलेंगे। मगर नए पांच विभागों में सीट सेक्शन होने के बाद भी वह फंक्शनल हो पाएंगे। 

एक-दो महीने का लग सकता है समय

विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि, सीटों का सेक्शन एक से दो महीने में होता है, तो सीटों पर बहाली शुरू कर दी जाएगी। फिर यह पांचों विभाग फंक्शनल हो पाएंगे। विश्वविद्यालय में सभी सेंटर पीजी विभाग के रूप में काम करेंगे। अब इनका नाम सेंटर की जगह स्कूल होगा। उदाहरण के लिए पहले के सेंटर ऑफ नैनो साइंड एंड टेक्नोलॉजी को अब स्कूल ऑफ नैनो साइंस एंड टेक्नोलॉजी नाम से जाना जाएगा। 

यूजीसी मान्यता के लिए आवेदन करेगा विश्वविद्यालय

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार राकेश कुमार सिंह ने बताया कि, पीजी विभाग के रूप में अब सभी सेंटर को काम करना है। यह बदलाव होने के बाद यूजीसी 12वी की मान्यता मिलने का रास्ता भी क्लियर हो गया है। विश्वविद्यालय का पहले से अपना कॉलेज है। नया भवन एवं कैंपस भी मिल गया है। ऐसे में अब विश्वविद्यालय यूजीसी मान्यता के लिए आवेदन जल्द ही करेगा। रजिस्ट्रार राकेश कुमार सिंह ने कहा कि, इन विभागों को सफलतापूर्वक चलाया जाएगा। छात्रों की भी अच्छी संख्या रहेगी

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।