लाइव टीवी

Patna Rail Update: अच्छी खबर! पटना-रांची के बीच नई रूट पर अक्टूबर से चलेंगी ट्रेनें, बचेगा समय

Updated Jun 05, 2022 | 12:33 IST

Patna Rail Update: रेल यात्रियों के लिए बेहद राहत भरी खबर है। पटना-रांची के बीच नए रूट से ट्रेन सेवा बहाल हो रही है। इसे लोगों का काफी समय बचेगा, क्योंकि इस रूट से ट्रेनों के परिचालन होने से दोनों शहरों की दूरी 40 किलोमीटर कम हो जाएगी। तीन महीने बाद इस रूट से ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पटना-रांची का रेल सफर होगा आसान (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • बरकाकाना-सिधवार-सांकी होकर अक्टूबर से चलेगी ट्रेन
  • दो महीने में पूरा हो जाएगा निर्माण कार्य, फिर सीआरएस निरीक्षण करेंगे
  • यात्रियों को गोमो में देर तक ठहराव से भी मिलेगी निजात

Patna Rail Update: अक्टूबर से पटना-रांची के बीच बरकाकाना-सिधवार-सांकी के रास्ते ट्रेनें चलेंगी। इससे लोगों को पटना से रांची जाने में काफी सहूलियत होगी। फिलहाल ट्रैक निर्माण एवं अन्य जरूरी काम चल रहे हैं। धनबाद मंडल के अधिकारी का कहना है कि, अगले दो महीने में काम पूरा हो जाएगा। उसके बाद सीआरएस निरीक्षण होगा। ऐसे में अक्टूबर से इस रूट पर रेल सेवा बहाल हो जाएगी। 

इस रूट से ट्रेनों का परिचालन शुरू होने से पटना और रांची के बीच की दूरी 40 किलोमीटर कम हो जाएगी। इसके साथ ही यात्रियों को तकनीकी कारणों से देर रात मिलने वाले ठहराव से निजात मिलेगी। 

पहाड़ों के बीच बन रही सुरंग

सिधवार एवं सांकी के बीच पहाड़ों के बीच सुरंग बनाई जा रही है। 25 किलोमीटर लंबी पटरी बिछाने का काम हो रहा है। दोनों काम अंतिम चरण में चल रहे हैं। इस परियोजना के लिए इस बजट में 55 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए हैं। बता दें, परिचालन शुरू होने के बाद ट्रेनें गोमो न जाकर कोडरमा से हजारीबाग शहर और बरकाकाना होकर रांची चली जाएंगी। 

ट्रेनें तीन सुरंगों से होकर गुजरेंगी

इस रूट पर यात्रियों को काफी रोमांच मिलेगा। यह रेल लाइन तीन सुरंगों से होकर गुजरेगी। सुरंगों से निकलकर ट्रेनें दो पहाड़ियों के बीच से होकर गुजरेंगी। पिछले साल ही हजारीबाग से कोडरमा के बीच परिचालन शुरू हुआ है। अब हजारीबाग से बरकाकाना और बरकाकाना से रांची के बीच लाइन का काम चल रहा है।  

फिलहाल यह ट्रेनों का रूट

फिलहाल मुरी के बाद पश्विम बंगाल के कई स्टेशनों से गुजरकर बोकारो-गोमो, कोडरमा एवं उसके आगे का रूट तय कर ट्रेनें रांची पहुंचती हैं। इस नए रूट के चालू होने पर ट्रेनें रांची मुरी बोकारो, गया कोडरमा सेक्शन का ट्रैफिक दबाव काफी कम हो जाएगा। संभावना है कि बिहार, झारखंड से ओडिशा एवं उत्तर भारत आने-जाने वाली मालगाड़ियां भी इस रूट का इस्तेमाल करेंगी।

रांची और पटना के बीच चलेगी ये ट्रेनें

18625 पूर्णिया-हटिया एक्सप्रेस, 12365 रांची जनशताब्दी, 18623 इस्लामपुर-हटिया एक्सप्रेस, 18621 पाटलिपुत्र एक्सप्रेस।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।