लाइव टीवी

Patna AIIMS: अब पटना एम्स से पीएमसीएच सिर्फ 20 मिनट में पहुंचेंगे मरीज, इस रूट पर जाम नहीं झेलना पड़ेगा

Updated Jun 13, 2022 | 13:19 IST

Patna AIIMS: अब बिहार के दो सबसे बड़े अस्पताल का सफर आसान होगा। दोनों अस्पतालों की बीच की दूरी सिर्फ 20 मिनट में तय हो जाएगी। पटना एम्स से पीएमसीएच जाने के लिए नया रूट बनकर तैयार हो गया है। इस पर अब गाड़ियां फर्राटा भरेंगी और मरीज बिना जाम में फंसे सीधा एम्स से पीएमसीएच पहुंच सकेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पटना गंगा पथ से पीएमसीएच और एम्स की राह होगी आसान
मुख्य बातें
  • दीघा से पीएमसीएच तक आठ किलोमीटर में लोकनायक गंगा पथ बनकर तैयार
  • शहर में प्रवेश करने के लिए चार कनेक्टिंग रोड भी बन गए
  • अटल पथ का नया 1.3 किलोमीटर लंबा हिस्सा और दीघा सेतु से सीधे दोनों हाईवे पर आने वाले रास्ते भी बन कर तैयार

Patna AIIMS: दीघा से पीएमसीएच तक लोकनायक गंगा पथ का आठ किलोमीटर हिस्सा बन गया है। शहर में इससे प्रवेश करने के लिए चार कनेक्टिंग रोड भी बनाए गए हैं। इसके अतिरिक्त अटल पथ का नया 1.3 किलोमीटर लंबा भाग और दीघा सेतु से सीधे इन दोनों हाईवे पर आने वाला रास्ता भी तैयार है। फिलहाल इनका उद्‌घाटन नहीं हुआ है। गंगा पथ बनने और इसके दीघा-एम्स एलिवेटेड रोड से जुड़ने से पीएमसीएच और पटना एम्स की दूरी सिमट गई है। 

इन दोनों हाईवे के जुड़ जाने के बाद मरीजों को पटना एम्स से पीएमसीएच या पीएमसीएच से पटना एम्स में शिफ्ट करने में सिर्फ 20 मिनट लगेंगे। इन दोनों अस्पताल की दूरी 20 किलोमीटर होगी। फिलहाल पटना एम्स से फुलवारीशरीफ, अनीसाबाद होकर पीएमसीएच पहुंचने में एक घंटे से ज्यादा समय लगता है। 

गंगा पथ पर इन चार जगहों पर प्रवेश करने की व्यवस्था

अभी हर दिन हजारों लोग पटना के पहले रिवर व्यू स्पॉट यानी लोकनायक गंगा पथ को देखने पहुंच रहे हैं। हालांकि लोगों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है। उद्‌घाटन के बाद इसे पूरी तरह से शुरू कर दिया जाएगा। गंगा पथ से पहले चरण में चार जगहों से पटना शहर में प्रवेश करने की सुविधा तैयार हुई है। इससे अशोक राजपथ पर दीघा थाने के पास, एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट के पास, पीएमसीएच के अंदर और पटना जंक्शन की ओर आने वाले अटल पथ पर सीधे पहुंचा जा सकता है। फिलहाल लोगों को अशोक राजपथ के जाम का सामना करके जाना पड़ता है।  

दीघा सेतु के दोनों ओर बन गई रोटरी

दीघा सेतु के दोनों ओर रोटरी का निर्माण पूरा हो गया है। इन दोनों रोटरी के सहारे लोग इन तीनों सड़क-सेतु मार्गों पर आवागमन कर सकेंगे। दीघा सेतु के पूरब की ओर बनी रोटरी से अटल पथ से लोग लोकनायक गंगा पथ पर पहुंचेंगे। जबकि दीघा सेतु के पश्चिम की ओर बनी रोटरी दीघा सेतु की लोकनायक गंगा पथ से जोड़ रही है। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।