लाइव टीवी

Patna Development News: पटना में इन दो इलाकों में नाले पर बनेगी सड़क, शहर का होगा विकास, जाम से मिलेगी निजात

Updated May 18, 2022 | 13:25 IST

Patna Development News: पटना की सड़कों पर वाहनों का दबाव लगातार बढ़ रहा है। सड़कें चौड़ी होने के बावजूद हर दिन लगभग सभी रूट पर जाम लग रहा है। ऐसे में अब नालों पर सड़क बनाने की योजना बन रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पटना में नालों पर बनेगी सड़क (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • पटेल नगर और आनंदपुरी नाले पर बनाई जाएगी सड़क
  • पटना स्मार्ट सिटी की सिटी लेवल एडवाइजरी फोरम की बैठक में लिया गया निर्णय
  • लोगों को बाबा चौक से पटेल नगर होकर राजापुर पुल जाने का मिलेगा वैकल्पिक मार्ग

Patna Development News: राजधानी में नालों पर सड़कों का निर्माण किया जाएगा। सबसे पहले मंदिरी नाले पर सड़क निर्माण को मंजूरी मिली है। अब आनंदपुरी और पटेल नगर नाले पर सड़क बनाई जाएगी। यह निर्णय पटना स्मार्ट सिटी की सिटी लेवल एडवाजरी फोरम की बैठक में लिया गया है। इसमें समिति ने तय किया है सपेंटाइन नाला और पटेन नगर नाले पर सड़क बनाई जाएगी। 

इसके अलावा बांस घाट में शव दाहगृह निर्माण से जुड़ी योजनाओं पर काम शुरू होगा। इस दौरान दीघा विधानसभा क्षेत्र के विधायक संजीव चौरसिया ने बताया कि बाबा चौक से पटेल नगर होकर लोगों को राजापुर तक जाने के लिए एक वैकल्पिक मार्ग मिल जाएगा। 

नाले पर सड़क बनने से जलजमाव से भी मिलेगी राहत

विधायक ने यह भी बताया कि इन दोनों इलाके में नाले पर सड़क बनने से जलजमाव से भी लोगों को छुटकारा मिलेगा। मेयर सीता साहू ने कहा कि सर्पेंटाइन नाला, आनंदपुरी नाला सहित कई नालों की परियोजनाओं की पूरी होने से शहर की ड्रेनेज व्यवस्था सुदृढ़ हो जाएगी। इस बैठक में शामिल आईआईटी पटना के निदेशक टीएन सिंह ने विशेषज्ञ सदस्यों की एक कमेटी बनाने का सुझाव दिया, जिससे परियोजना की गुणवत्ता बरकरार रहे। 

बाकरगंज नाले पर भी सड़क बनाने की मांग

इस दौरान स्मार्ट सिटी की सिटी लेवल एडवाजरी फोरम के सदस्यों ने बाकरगंज नाले पर भी सड़क बनवाने की मांग की। सदस्यों ने कहा कि जल्द ही इसकी प्रशासनिक स्वीकृति ली जाए। उनका कहना है कि स्मार्ट सिटी के तहत बाकरगंज नाले पर सड़क बनाने के लिए पहली बार डीपीआर 15 करोड़ 27 लाख रुपए का बनाकर वर्क ऑर्डर दिया गया था, लेकिन उसे रद्द कर दिया गया। अब एक बार फिर इस नाले को पाटकर सड़क बनाने के लिए दोबारा डीपीआर बनाया गया है। अब इसके निर्माण की लागत 20 करोड़ 30 लाख रुपए है, जिसे अब तक प्रशासनिक मंजूरी नहीं मिली है। 

2023 तक हुआ स्मार्ट सिटी मिशन का विस्तार

स्मार्ट सिटी मिशन का विस्तार 2023 तक कर दिया गया है। स्मार्ट सिटी की योजनाओं को जल्द पूरा करने का निर्देश जारी किया गया है। बता दें पहली बार स्मार्ट सिटी एबीडी का क्षेत्र 817 एकड़ था। दूसरे बार यह 1786 एकड़ हो गया। अब इसे बढ़ाकर 1846 एकड़ कर दिया गया है। बढ़े हुए क्षेत्र में मौर्यालोक में मल्टीलेवल पार्किंग को जोड़ा गया है। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।