लाइव टीवी

Prayagraj Government Job: सरकार गठन के बाद जल्द ही खुलेंगे प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षक भर्ती के दरवाजे

Updated Mar 21, 2022 | 11:58 IST

Prayagraj Government Job: प्राथमिक एवं उच्च शिक्षा में भी हजारों की संख्या में पद रिक्त पड़े हैं। यूपी विधानसभा चुनाव से पहले इन पदों के लिए अभ्यर्थियों ने नए विज्ञापन के लिए चयन बोर्ड पर कई बार धरना-प्रदर्शन भी किया, लेकिन चुनाव आचार संहिता लागू हो जाने के कारण चयन बोर्ड विज्ञापन जारी नहीं हो सका। अब सरकार गठन के बाद भर्ती बोर्ड जल्द ही विज्ञापन निकालने की तैयारी में है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
जल्द शुरू होगी प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षक भर्ती (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • 500 पदों पर टीजीटी-पीजीटी 2021 के चयनित अभ्यर्थियों का होना है समायोजन
  • भर्ती संस्थाओं को मिल चुके है हजारों पदों के अधियाचन
  • 17 हजार पदों पर जल्द शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

Prayagraj Government Job: माध्यमिक शिक्षा में भर्ती के लिए भर्ती संस्थाओं को हजारों पदों के अधियाचन भी मिल चुके हैं। वहीं, प्राथमिक एवं उच्च शिक्षा में भी हजारों की संख्या में पद रिक्त पड़े हैं। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड को सहायक अध्यापक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के तकरीबन पांच हजार पदों का अधियाचन तीन माह पहले ही मिल गया था। उस वक्त अभ्यर्थियों ने नए विज्ञापन के लिए चयन बोर्ड पर कई बार धरना-प्रदर्शन भी किया, लेकिन चुनाव आचार संहिता लागू हो जाने के कारण चयन बोर्ड विज्ञापन जारी नहीं कर सका। 

इन पांच हजार पदों में से 289 पदों पर टीजीटी-पीजीटी 2016 के चयनित अभ्यर्थियों को समायोजित किया जा चुका है, जबकि पांच सौ पदों पर टीजीटी-पीजीटी 2021 के चयनित अभ्यर्थियों का समायोजन होना है। इसके बाद भी तकरीबन 4200 पद बचेंगे। अभ्यर्थियों को उम्मीद है कि, नई सरकार का गठन होते ही चयन बोर्ड इन रिक्त पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर देगा। 

चयन बोर्ड से विज्ञापन जारी होने की उम्मीद 

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) को भी एलटी ग्रेड शिक्षक के तकरीबन 1,207 पदों का अधियाचन मिल चुका है। हालांकि आयोग ने एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती-2018 के तहत रिक्त रह गए जिन पदों को अग्रेनीत किया था, उन पदों का अधियाचन माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने आयोग को अभी नहीं भेजा है।

रिक्त पड़े है असिस्टेंट प्रोफेसर के 2000 पद
इनकी संख्या तकरीबन चार हजार है। ऐसे में एलटी ग्रेड शिक्षक के पदों की संख्या अभी और बढ़ेगी। अभ्यर्थी मांग कर रहे हैं कि, आयोग जल्द ही विज्ञापन जारी कर भर्ती प्रक्रिया शुरू करे। वहीं, प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के दो हजार पद रिक्त पड़े हैं, जिनका अधियाचन उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को भेजा जाएगा। 

17 हजार पदों पर जल्द हो सकती है सहायक अध्यापकों की भर्ती 

प्राथमिक शिक्षक भर्ती को लेकर अभ्यर्थियों का दावा है कि, प्राथमिक शिक्षा में सहायक अध्यापक के 97 हजार पद रिक्त पड़े हैं। सूत्रों का कहना है कि, इनमें से तकरीबन 17 हजार पदों पर जल्द ही भर्ती शुरू करने की तैयारी है। प्रतियोगी छात्र लगातार मांग कर रहे हैं कि, सभी रिक्त पदों पर एक साथ भर्ती की जाए। प्रतियोगियों का दावा है कि, जीआईसी में एलटी ग्रेड शिक्षक के तकरीबन 10 हजार पद रिक्त हैं। प्राथमिक शिक्षा में 97 हजार पद खाली पड़े हैं। प्रतियोगी छात्र मोर्चा के पदाधिकारियों ने मांग की है कि, नई सरकार का गठन होते ही सभी रिक्त पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिए जाएं।

Prayagraj News in Hindi (प्रयागराज समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।