लाइव टीवी

Prayagraj Panchayat Assistant Recruitment: अभी भी प्रयागराज के ग्राम पंचायतों में खाली है 35 पद, जल्द होगी भर्ती

Updated Mar 20, 2022 | 08:46 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Prayagraj Panchayat Assistant Recruitment: ग्राम पंचायत सचिवों का बोझ कम करने और ग्रामीणों को गांव में ही कामन सर्विस सेंटर जैसी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पंचायत सहायकों की भर्ती होनी थी। प्रयागराज जिले के सभी 1,540 ग्राम पंचायतों में इनकी तैनाती होनी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
ग्राम पंचायतों में 35 पद है खाली ( प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • जिला पंचायती राज अधिकारी आलोक सिन्हा ने बताया कि, अप्रैल माह तक सभी खाली पद भरे जाएंगे
  • प्रधान व सचिवों को जल्द से जल्द भर्ती करने के निर्देश दिए गए हैं, प्रधान व सचिवों की सहायता के लिए यह पंचायत सहायक होंगे।
  • ग्रामसभा के ही 12वीं उत्‍तीर्ण ऐसे युवक जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष होगी, वे नियुक्ति के लिए अपनी दावेदारी करेंगे।

Prayagraj Panchayat Assistant Recruitment: जिला पंचायती राज अधिकारी आलोक सिन्हा ने बताया कि, अप्रैल माह तक सभी खाली पद भरे जाएंगे। अधिकांश पंचायतों में भर्ती प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस समय मात्र 35 पद ही शेष हैं। प्रधान व सचिवों को जल्द से जल्द भर्ती करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रधान व सचिवों की सहायता के लिए यह पंचायत सहायक होंगे। इनकी तैनाती पंचायत भवन में होगी। जिन पंचायत सहायकों को तैनाती दी गई है, उन्होंने काम करना भी शुरू कर दिया है। इन्हें हर महीने 6,000 रुपये मानदेय मिलेगा। कुछ पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।   

खाली पद जल्द भरें जायेंगे 

जिले में ग्राम पंचायत सचिवों का बोझ कम करने और ग्रामीणों को गांव में ही कामन सर्विस सेंटर जैसी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पंचायत सहायकों की भर्ती होनी थी। प्रयागराज जिले के सभी 1,540 ग्राम पंचायतों में इनकी तैनाती होनी है। सितंबर 2021 में ही यह भर्ती प्रक्रिया पूरी होनी थी, लेकिन आठ माह गुजर जाने के बाद भी अभी तक यह भर्ती पूरी नहीं हो सकी है। जिले में 35 पद अभी भी खाली हैं। शासन की ओर से पंचायत सहायक की भर्ती के आदेश के अनुसार, सितंबर में ही जिले की सभी 1,540 ग्राम पंचायतों में मेरिट के आधार पर भर्ती होनी थी। 

शिकायतों के कारण भर्ती अधर में लटकी 

हालांकि, शिकायतों के चलते ये भर्ती अधर में लटकी है। कुछ स्थानों पर शिकायतों का निस्तांरण हुआ, लेकिन 35 पद अभी भी खाली हैं। जिला पंचायती राज अधिकारी आलोक सिन्हा ने बताया कि, अप्रैल माह तक सभी खाली पद भरे जाएंगे। अधिकांश पंचायतों में भर्ती प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस समय मात्र 35 पद ही शेष हैं। प्रधान व सचिवों को जल्द से जल्द भर्ती करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रधान व सचिवों की सहायता के लिए यह पंचायत सहायक होंगे। इनकी तैनाती पंचायत भवन में होगी। जिन पंचायत सहायकों को तैनाती दी गई है, उन्होंने काम करना भी शुरू कर दिया है। इन्हें हर महीने 6,000 रुपये मानदेय मिलेगा। 

आरक्षण के आधार पर होगी भर्ती 

पंचायत सहायकों की नियुक्ति के बाद ग्राम पंचायत के सचिवालय में गांव से संबंधित सभी कार्यों का रिकार्ड मौजूद होगा और गांव में विकास की गतिविधि का यह केंद्र होगा। सहायक वित्तीय रिपोर्ट बनाएंगे, कंप्यूटर में डाटा इंट्री करेंगे। सरकारी सुविधाओं के लिए ऑनलाइन फार्म आदि भरने की सुविधा भी मिलेगी। पंचायत सहायकों की नियुक्ति ग्राम सभा द्वारा होगी। गांव के ही 12वीं उत्‍तीर्ण ऐसे युवक जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष होगी, वह नियुक्ति के लिए अपनी दावेदारी करेंगे। ग्राम पंचायत में जो आरक्षण इस वक्त है, उसी वर्ग का अभ्यर्थी चुना जाएगा। हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के प्राप्तांकों के आधार पर मेरिट बनेगी। ग्राम पंचायत की प्रशासनिक कमेटी मेरिट में सबसे टाॅप आने वाले को चयनित करेगी।

Prayagraj News in Hindi (प्रयागराज समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।