लाइव टीवी

PCMC News: पुणे में अब व्हाट्सएप के जरिए लोगों को मिलेगी ये सुविधाएं, महानगरपालिका ने विकसित की खास प्रणाली

Updated Jul 09, 2022 | 19:30 IST

PCMC News: पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग से जुड़ी सुविधाओं का फायदा लेने या शिकायत के लिए नागरिक अब व्हाट्सएप-चैटबॉट सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए महानगरपालिका द्वारा मोबाइल नंबर भी जारी किया गया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
पिंपरी चिंचवड महानगरपालिका में व्हाट्सएप चैटबॉट सिस्टम शुरू
मुख्य बातें
  • पीसीएमसी ने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के लिए शुरू किया व्हाट्सएप-चैटबॉट सिस्टम
  • यह सिस्‍टम शुरू करने वाली राज्‍य की दूसरी महानगरपालिका बनी पीसीएमसी
  • लोग इस सिस्‍टम का उपयोग कर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की सेवाओं का ले सकते हैं लाभ

PCMC News: पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका ने अपने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग से जुड़े कार्यों में नागरिकों की मदद करने के लिए खास सुविधा शुरू की है। अब शहर के लोग व्हाट्सएप-चैटबॉट सिस्टम का उपयोग कर स्वास्थ्य विभाग की सभी सेवाओं का फायदा उठाने के साथ शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस सेवा का शुभारंभ पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका कमिश्नर राजेश पाटिल ने किया। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए महानगरपालिका द्वारा मोबाइल नंबर 88880066666 भी जारी किया गया।

इस मौके पर महानगरपालिका कमिश्नर राजेश पाटिल ने कहा कि लगातार नवीनतम तकनीक का उपयोग करके नागरिकों को सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करने की कोशिश की जा रही है। इसी क्रम में अब नागरिकों के लिए व्हाट्सएप-चैटबॉट सिस्टम लॉन्च किया गया है। नागरिक इसका उपयोग कर स्वास्थ्य विभाग की सभी सेवाओं का लाभ लेने के साथ इस विभाग से जुड़ी समस्याओं का समाधान भी पा सकेंगे। कमिश्नर राजेश पाटिल ने बताया कि यह सेवा शुरू करने वाली पिंपरी-चिंचवड राज्य की दूसरी महानगरपालिका बन गई है। इसके पहले यह चैट बॉट सिस्टम सिर्फ ग्रेटर मुंबई महानगरपालिका में उपलब्‍ध है।

नागरिकों को मिलेगा दो भाषाओं का विकल्प

अधिकारियों ने बताया व्हाट्सएप के माध्यम से मेनू टाइप करने के बाद नागरिकों को अपनी पसंद की भाषा चुनने का भी मौका मिलेगा। इसमें मराठी या अंग्रेजी भाष विकल्‍प दिया गया है। भाषा विकल्प चुनने के बाद लोगों को अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करना होगा। इसके लिए नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे वेरिफाई करने के बाद आपको इस सुविधा का लाभ उठाने का मौका मिलेगा। अधिकारियों ने बताया अभी महानगरपालिका ने इस प्रणाली को ट्रायल के रूप में स्वास्थ्य विभाग से संबंधित सेवाएं प्रदान करने के लिए शुरू किया है, जल्‍द ही महानगरपालिका के अन्य विभागों की सेवाओं को भी इससे जोड़ा जाएगा।

इन सुविधाओं में करेगा मदद

इस व्हाट्सएप चैटबॉट प्राणाली को खास तौर से सेवाओं की मांग करने या शिकायत दर्ज करने के लिए शुरू किया गया है। इसकी मदद से नागरिक कचरा संग्रहण वाहन प्राप्त न होने, सड़कों की सफाई, सीवेज, निर्माण मलबा हटाने, सार्वजनिक शौचालयों की सफाई, मृत पशुओं के निपटान और कूड़ा- कचरा जलाने जैसी शिकायतों को हल किया जाएगा। लोगों द्वारा की गई शिकायतों की स्थिति भी नागरिक यहां देख सकेंगे। यहां पर वर्चुअल असिस्टेंट चैट बॉट सिस्टम के माध्यम से विभिन्न शिकायतों का समाधान नागरिकों को वर्चुअल असिस्टेंट के माध्यम से चैट बॉट प्राप्त होंगे।