लाइव टीवी

Pune Municipal Corporation: पुणे की सैकड़ों 'खतरनाक' इमारतों को पीएमसी ने भेजा नोटिस, हेल्पलाइन नंबर जारी

Updated Jul 11, 2022 | 17:36 IST

PMC News: पुणे महानगरपालिका ने शहर की 429 खतनाक इमारतों को नोटिस जारी किया है। इन इमारतों को तीन भागों में बांटकर कार्रवाई करने को कहा गया है। पुणे महानगर पालिका ने इस साल 28 खतरनाक पुरानी इमारतों को जमींदोज भी करवाया है। लोगों के जान-माल की सुरक्षा को लेकर ऐसा कदम उठाया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पुणे में पुरानी इमारतों को पीएमसी ने जारी किया नोटिस, लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर
मुख्य बातें
  • 28 पुराने खतरनाक इमारतों को पीएमसी ने इस वर्ष किया है जमींदोज
  • 2012 में कसबा पेठ में हुई थी इमारत गिरने की घटना, दो की हुई थी मौत
  • इमारत के गिरने पर हादसे की सूचना (020)- 25501000 पर दें

Pune News: पुणे महानगरपालिका ने अपनी सीमा क्षेत्र के 28 पुरानी खतरनाक इमारतों को इस साल जमींदोज किया है। बारिश के शुरू होते ही इन इमारतों के गिरने से इसके आस-पास से आने जाने वाले नागरिकों को जान का खतरा पैदा हो जाता है। इसलिए पीएमसी की तरफ से बारिश शुरू होने से पहले ही संबंधित निवासियों को नोटिस भेजकर सतर्क किया जाता है। बता दें कि इस बार पीएमसी ने 429 पुरानी खतरनाक इमारतों को नोटिस भेजा है।

जानकारी के लिए बता दें कि शहर में जोन सात यानी नाना पेठ, सदाशिव पेठ, भवानी पेठ, रास्ता पेठ और कसबा पेठ के भागों में खतरनाक इमारते हैं। पुरानी इमारतों का सर्वेक्षण कर उसे तीन भागों में बांटा जाता है। इनमें सी1 में बेहद खतरनाक इमारतें आती हैं, जो कभी भी ढह सकती हैं। सी2 में इमारत की देखभाल और मरम्मत करना आवश्यक रहता है और सी3 में मामूली देखभाल और मरम्मत की जरूरत होती है।

पीएमसी खतरनाक इमारतों के लिए जारी करती है नोटिस

मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2012 में कसबा पेठ में खतरनाक इमारत के गिरने की घटना हुई थी। इसमें एक महिला और छोटे बच्चे की मौत हो गई थी। इस मामले में संबंधित रहवासियों को महानगरपालिका ने नोटिस भेजा हुआ था, लेकिन निवासियों ने वक्त पर इमारत खाली नहीं की। जिसकी वजह से यह दुर्घटना हुई। जानकारी के लिए बता दें कि बारिश से पूर्व ही पीएमसी की ओर से खतरनाक इमारतों को खाली करने की अपील की जाती है। इस वर्ष ऐसे 28 इमारतों के किरायेदारों द्वारा सहयोग किए जाने से खाली कराया जा सका है।

पीएमसी की लोगों से अपील

पीएमसी ने शहर के नागरिकों से अपील की है कि अचानक से दुर्घटना होती है तो घबराए नहीं। ऐसे समय में बुजुर्गों, छोटे बच्चों को सुरक्षित स्थान पर लेकर जाएं। आपदा प्रबंधन, फायर ब्रिगेड, पुलिस जैसे महत्वपूर्ण नंबर अपने पास जरूर रखें। जरूरुरत के हिसाब से सामग्री अपने साथ रखें। हर दिन के मौसम का अनुमान लोगों को सहज रूप से उपलब्ध हो जाता है। उस पर सही तरह से ध्यान दें। इमारत के अचानक ढहने पर हेल्पलाइन नंबर :(020)- 25501000 पर कॉल करें। कसबा पेठ के फायर ब्रिगेड के इस नंबर: (020)- 24578950 पर , भवानी पेठ के हेल्पलाइन नंबर: (020)– 26451707 पर या 101 पर भी संपर्क किया जा सकता है।