लाइव टीवी

Pune Municipal Corporation: पुणे के इस हाईवे पर कचरा डालने पर होगी सख्त कार्रवाई, सीसीटीवी कैमरे लगेंगे

Updated Jul 10, 2022 | 19:55 IST

Pune Satara Highway: पुणे महानगर पालिका प्रशासन सातारा हाईवे पर कचरा डालने वालों पर सख्त कार्रवाई करने वाला है। इसको लेकर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के साथ बैठक की गई है। हाईवे के किसी भी तरफ कचरा डंपिंग करने पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
पुणे से सातारा हाईवे के साइड पर कचरा डालने पर होगी कार्रवाई (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • कचरा डालने पर मनपा प्रशासन करेगा दंडात्मक कार्रवाई
  • प्राधिकरण की ओर से लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे
  • सातारा हाईवे पर किसी ओर कचरा डालने पर लगेगा जुर्माना

Pune News: पुणे से सातारा हाईवे और सर्विस रोड के साइड में कचरा डालने वालों के खिलाफ महानगर पालिका प्रशासन की ओर से दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए फ्लाइंग स्क्वॉड की नियुक्ति की तैयारी है। बता दें कि, साथ ही सड़क के बाजू में मलबा डालने वालों पर भी दंडात्मक कार्रवाई करने की तैयारी मनपा प्रशासन की ओर से की गई है। इसके पीछे मनपा का उद्देश्य हाईवे को स्वच्छ और साफ बनाना है। इसको लेकर मनपा जुर्माना भी लगाएगा।

बता दें कि, हाईवे के साइड में निर्माण हुई कचरा समस्या के बारे में पुणे मनपा और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की बैठक संपन्न हुई है। इस बैठक में कचरा प्रबंधन पर ठोस निर्णय लिया गया है। बता दें कि, सफाई को लेकर मनपा इस बार गंभीर है।

सफाई को लेकर होंगे ये कार्य

मिली जानकारी के अनुसार, मनपा के सिंहगढ़ रोड वार्ड ऑफिस, वारजे-कर्वेनगर वार्ड ऑफिस, कोथरूड-बावधन वार्ड ऑफिस, धनकवड़ी सहकरनगर वार्ड ऑफिस और औंध-बाणेर वार्ड ऑफिस में आने वाले हाईवे और सर्विस रोड पर जमा हुआ कचरा और मलबा उठवाकर सफाई की जाएगी। बता दें कि, बैठक में अतिरिक्त मनपा आयुक्त डॉ. कुणाल खेमनार, प्राधिकरण के प्रोजेक्ट संचालक एस.एस. कदम, ठोस कचरा प्रबंधन विभाग की उपायुक्त आशा राउत, सहायक स्वास्थ्य प्रमुख डॉ. केतकी घाटगे आदि मौजूद रहे। बता दें कि, सातारा हाईवे के दोनों ओर नियमित रूप से स्वच्छता कराने संबंधित वार्ड ऑफिसेस को आदेश जारी किया गया है। प्राधिकरण की ओर से सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। ऐसे स्थानों पर गश्‍त लगाकर दंडात्मक कार्रवाई करने की तैयारी है।

अब कूड़ा डालने पर लगेगा जुर्माना

जानकारी के लिए बता दें कि, पुणे शहर के सार्वजनिक स्थानों, सड़क, नदी पाट और नालों के परिसर में कंस्ट्रक्शन व्यवसायी, कांट्रेक्टर तथा अन्य लोगों की ओर से मलबा डालने पर जुर्माना लगाया जाएगा।  बता दें कि, प्रति ट्रक 25 हजार रुपए जुर्माना और कचरे की मात्रा कम होने पर प्रति टन 1250 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा। 1250 रुपए प्रति टन के अनुसार जितना मलबा डाला जाएगा, उतनी मात्रा में जुर्माने की रकम वसूल करने की तैयारी है।