लाइव टीवी

Pune News: पुणे से यूपी बिहार जाने वालों को रेलवे का तोहफा, अब चलेंगी समर स्पेशल ट्रेन्स, ऐसे करें बुकिंग

Updated Apr 28, 2022 | 17:34 IST

Indian Railway: गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई हैं। शादी-विवाह का सीजन चल रहा है, ऐसे में पुणे से उत्तर भारत जाने वाले यात्रियों की भारी भीड़ हो रही है। रेलवे की ओर से कई स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं, जो नाकाफी साबित हो रही हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
पुणे से यूपी बिहार के लिए चलेंगी समर स्पेशल ट्रेन्स
मुख्य बातें
  • गर्मी की छुट्टियों में बढ़ रही ट्रेनों में भीड़
  • कन्फर्म टिकट दिलाने के लिए दलाल हुए सक्रिय
  • उत्तर भारत के लिए चलाई जा रही ट्रेनें भी हो रही नाकाफी

Pune News:​ गर्मी की छुट्टियां शुरू होते ही यूपी-बिहार की ओर जाने वाली ट्रेनों में भीड़ बढ़ गई है। पुणे से यूपी बिहार जाने वाले यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे की ओर से समर स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी, फिलहाल जो ट्रेनें चलाई जा रही हैं वे नाकाफी साबित हो रही हैं। उल्लेखनीय है कि पिछली गर्मी में कोरोना गाइडलाइन के बीच ट्रेनें संचालित होती थी, लेकिन इस बार यात्रा के लिए कोई शर्त न होने का असर भी दिख रहा है।

बता दें कि, पुणे से करमली, जयपुर, दानापुर, वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन और कानपुर सेंट्रल के बीच 100 समर स्पेशल सहित अन्य स्थानों के लिए ट्रेनें शामिल हैं। पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ सुमित ठाकुर के अनुसार यात्रियों की भीड़ कम करने के लिए मुंबई, सूरत,अहमदाबाद से कई विशेष और समर स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रहीं हैं। वेटिंग लिस्ट को मॉनिटर किया जा रहा है। समर स्पेशल की बुकिंग शुरू हो चुकी है। यात्री www.irctc.co.in पर लॉगिन करके या निकटतम आरक्षण केंद्र पर जाकर जानकारी ले सकते हैं।

बढ़ी वेटिंग लिस्ट

पुणे, नासिक, सूरत इन शहरों से गांव की ओर जाने वाली सभी ट्रेनें भरी हुई हैं। कई ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट रिग्रेट दिख रही है, तो कुछ ट्रेनों में 350 से लेकर 400 तक वेटिंग लिस्ट पहुंच गई है। सीएसएमटी, एलटीटी स्टेशनों से छूटने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों में भारी भीड़ हो रही है।

भीड़ के पीछे कई कारण

वैसे गर्मी में हर साल उत्तर भारत की ट्रेनों में भीड़ रहती है, लेकिन इस बार भीड़ ज्यादा दिखाई दे रही है। अपने पूरे परिवार के साथ शादी के लिए गांव जा रहे लोगों का कहना है कि पिछले 2 साल में कोरोना की वजह से शादी ब्याह रुक गए थे। मुंबई में रहने वाले मध्यम वर्ग के लोग ज्यादातर शादी ब्याह और अन्य कार्यक्रम गांव से ही करते हैं, इसलिए गांव जाना जरुरी है। अप्रैल-मई में गांव की ओर जाने वाली सारी ट्रेनें फुल हैं। इसका फायदा टिकट दलाल उठा रहें हैं। यात्रियों का कहना है कि स्लीपर का एक कन्फर्म टिकट दिलाने पर 2 से ढाई हजार रुपए वसूले जा रहें हैं।