लाइव टीवी

Ranchi Ambulance Booking: अब रांची में होगी कैब की तरह होगी एंबुलेंस की भी बुकिंग, मिलेगी लोकेशन देखने की सुविधा

Updated Jul 26, 2022 | 15:15 IST

Ranchi Ambulance Booking: टैक्सी बुकिंग की तरह ही अब राजधानी में एंबुलेंस की बुकिंग हो सकेगी। ऑनलाइन टैक्सी बुकिंग सुविधा की ही तरह शहरवासी एंबुलेंस बुक कर सकेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
अब रांची में होगी कैब की तरह होगी एंबुलेंस की भी बुकिंग (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • मोबाइल एप के माध्यम से बुक होगी एंबुलेंस, एप जीवनदूत की हुई लांचिंग
  • 108 एंबुलेंस सेवा संचालित करने वाली कंपनी जिकितजा हेल्थ केयर प्राइवेट लिमिटेड ने बुकिंग एप किया लांच
  • कोई भी व्यक्ति गूगल प्ले स्टोर से इस एप को कर सकता है इंस्टॉल

Ranchi Ambulance Booking: रांची में अब लोगों को एंबुलेंस बुक करने के लिए भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। घर या अस्पताल में बैठे-बैठे आसानी से एंबुलेंस बुक हो जाएगी। इसके लिए एक मोबाइल एप लांच किया गया है। जिस तरह ऑनलाइन कैब की बुकिंग होती है, वैसे ही जीवनदूत एप से एंबुलेंस की बुकिंग की जा सकेगी। 

रांची समेत पूरे सूबे में 108 एंबुलेंस सेवा को चलाने वाली कंपनी जिकितजा हेल्थ केयर प्राइवेट लिमिटेड ने इस एप को लांच किया है। एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसे किसी भी उम्र का इंसान ऑपरेट कर सकेगा। इतना ही नहीं एप के माध्यम से एंबुलेंस की लोकेशन भी पता चलती रहेगी। 

बुक करते ही मोबाइल स्क्रीन पर दिखेगा एंबुलेंस का नंबर

जीवनदूत एप से बुकिंग के बाद ग्राहक को एंबुलेंस का नंबर, उसके ड्राइवर का नाम, मोबाइल नंबर आदि जानकारी मोबाइल के स्क्रीन पर दिखाई देगी। बुकिंग करने वाला एंबुलेंस की लाइव लोकेशन को भी देख पाएगा। इससे यह पता चलेगा कि एंबुलेंस को मरीज के स्थल पर पहुंचने में कितना समय लगेगा। बता दें एप के जरिए 50 किलोमीटर के दायरे में एंबुलेंस बुक की जा सकेगी। 

8.4 मरीजों को मिली है डायल 108 से एंबुलेंस

कंपनी के अधिकारी मिल्टन सिंह का कहना है कि 14 नवंबर 2017 से अब तक डायल 108 के जरिए सूबे के 8 लाख 40 हजार 934 लोगों को एंबुलेंस मिली है। इनमें सबसे अधिक गर्भवती महिलाएं हैं। इनकी संख्या 3 लाख 61 हजार 101 है। खास बात है कि एंबुलेंस में ही अब तक 8461 गर्भवतियों की डिलेवरी हुई है। एंबुलेंस में प्रसव के बाद टेक्निशियन एवं एक्सपर्ट ने जच्चा-बच्चा को अस्पताल में भर्ती करवाया है। फिलहाल सूबे में 108 एंबुलेंस की संख्या 337 हैं। मिल्टन ने कहा कि अब एप से एंबुलेंस की बुकिंग शुरू होने से सेवा मुहैया कराना और आसान हो जाएगा। इससे लोगों को तत्काल सेवा मिल पाएगी। एंबुलेंस की सेवा लेने वालों की संख्या में जबरदस्त वृद्धि होगी।