लाइव टीवी

Ranchi New Road: डोरंडा से रांची स्टेशन तक बनेगी नई सड़क, वाहनों को मिलेगी रफ्तार, होंगी कई खासियतें

Updated Jun 02, 2022 | 17:03 IST

Doranda to Ranchi station road: रांची स्टेशन जाने में अब लोगों को असुविधा नहीं होगी। स्टेशन के दूसरे गेट तक पहुंचने के लिए नई सड़क बनेगी। इसके निर्माण की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। जल्द ही सड़क निर्माण कार्य शुरू किया जा सकता है।

Loading ...
रांची स्टेशन तक बनेगी नई सड़क
मुख्य बातें
  • रांची स्टेशन के प्लेटफॉर्म पांच तक जाने के लिए बननी है नई सड़क
  • जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी, रैयतों को दिया जाएगा मुआवजा
  • पथ निर्माण विभाग ने मुआवजे की राशि कराई उपलब्ध

Road Construction: रांची स्टेशन के प्लेटफॉर्म पांच तक जाने के लिए अब नई सड़क बनाई जाएगी। इस सड़क के निर्माण की बाधा दूर कर ली गई है। सड़क निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो गया है। रैयतों को चिह्नित कर उनके नाम की घोषणा भी कर दी गई है। वहीं, पथ निर्माण विभाग ने मुआवजे की राशि जारी कर दी है। जमीन देने की एवज में रैयतों को मुआवजा दिया जाना है। 

बता दें नेपाल हाउस के पास शहीद गोरखा चौक से सीधे स्टेशन के पीछे प्लेटफॉर्म नंबर पांच तक सड़क बनाई जाएगी। सड़क करीब डेढ़ किलोमीटर लंबी बनाई जाएगी। इससे वाहनों का दबाव दूसरी सड़क पर कम हो जाएगा। 

स्टेशन पर बढ़ाई जाएगी वाहन पार्किंग

नई सड़क बनने के बाद रांची रेलवे स्टेशन से मुख्य टर्मिनल में लगने वाली भीड़ भी कम हो जाएगी। दूसरे टर्मिनल से ही लोग प्रवेश करने के साथ टिकट आदि ले सकेंगे। वाहन पार्किंग की भी सुविधा स्टेशन पर बढ़ाई जाएगी। बता दें स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर पांच तक जाने के लिए सड़क, ब्रिज और कल्वर्ट के लिए 1.136 एकड़ जमीन का अधिग्रहण हुआ है। शहर अंचल के सीरम मौजा के 23 प्लॉट की जमीन ली जा रही है। 

चार बार करानी पड़ी अधिग्रहण की प्रक्रिया

जिला भू-अर्जन कार्यालय द्वारा धारा-19 के तहत रैयतों के नाम की अधिघोषणा की गई है। पथ निर्माण विभाग, रांची पथ प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता ने स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर पांच तक जाने के लिए प्रस्तावित नई सड़क परियोजना को लेकर जमीन अधिग्रहण करने की अधियाचना भू-अर्जन कार्यालय रांची को भेजी थी। चार बार अधियाचना भेजे जाने की वजह से चार बार अधिग्रहण की प्रक्रिया करानी पड़ी है।  

अभी क्या है रूट

फिलहाल लोगों को रेलवे स्टेशन पहुंचने के लिए डोरंडा और हिनू इलाके से होकर सुजाता चौक पहुंचना पड़ता है। दूसरा रास्ता ओवरब्रिज के नीचे पहुंचने के बाद अंदन से घूमकर स्टेशन पहुंचना पड़ता है, जिससे जाम में लोग फंस जाते हैं। सीधी सड़क बनने के बाद लोगों को मुख्य सड़क पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।