लाइव टीवी

Ranchi News: रांची में आज और कल भी चल सकती है लू, अनियमित पावर कट की समस्या से परेशानी दोगुनी

Updated Apr 25, 2022 | 19:44 IST

Heat Wave: राजधानी के लोगों को फिलहाल और भीषण गर्मी झेलनी होगी। रांची के अलावा कई जिलों में लू चलने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया है कि ये दो दिन अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रह सकते हैं। इतना ही नहीं तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक वृद्धि होने के आसार हैं। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
रांची में लू का अलर्ट
मुख्य बातें
  • सोमवार और मंगलवार को लू चलने के आसार
  • अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना
  • अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री हो सकती बढ़ोतरी

IMD Alert: रांची समेत कई जिलों में अभी गर्मी और बढ़ेगी। खासतौर पर आज और कल तापमान में व़ृद्धि होने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक सोमवार और मंगलवार को लू चलने की आशंका है। इस दौरान लोगों से अपने-अपने घर में रहने की अपील की गई है।  

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया है कि ये दो दिन अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। इतना ही नहीं तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक वृद्धि होने के भी आसार हैं। 

इन जिलों में जारी किया गया अलर्ट

मौसम विभाग ने रांची, कोडरमा, चतरा, पश्चिमी सिंहभूमी, गढ़वा, पलामू और गिरिडीह में लू चलने की आशंका जताई है। हालांकि इन जिलों में आकाश पूरी तरह साफ रहेगा। 29 अप्रैल से आकाश में काले बादल छा सकते हैं। जबकि 30 अप्रैल को संताल परगना के कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश होने की पूरी संभावना है। बता दें रविवार को रांची शहर का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जो कि सामान्य तापमान से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। वहीं, जमशेदपुर का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।  

बिजली की खपत बढ़ी

जैसा की इस साल भीषण गर्मी पड़ रही है ऐसे में लोग ज्यादा से ज्यादा एसी, कूलर, पंखा, फ्रीज आदि का इस्तेमाल कर रहे हैं। हर दिन की बिजली की खपता 300 मेगावाट से अधिक हो गई है। जबकि पिछले कई बार यह खपत 250 मेगावाट तक पहुंचती थी। बिजली की मांग बढ़ने की वजह से ग्रिड से लोड शेडिंग कर बारी-बारी अलग-अलग इलाकों में बिजली आपूर्ति की जा रही है। बता दें शनिवार और रविवार को कई मोहल्लों में घंटों बिजली गुल रही है। बिजली की मांग बढ़ने से हटिया 220/132 केवी ग्रिड पर भी दबाव बढ़ गया है। अन्य ग्रिड की जरूरत से कम बिजली इसे मिल रही है। रविवार को रातू-चट्टी-काठीटांड़ इलाके की बड़ी आबादी को बिजली सुचारू रूप से नहीं मिली।