लाइव टीवी

Rail News: रांची मंडल की सभी ट्रेनों में अब ई-पेट्रोलिंग, बढ़ेगी सुरक्षा

Updated Apr 25, 2022 | 15:12 IST

Indain Railways:रेल यात्रियों के लिए बेहद अच्छी खबर है। अब यात्रियों को सफर में खुद की एवं सामान की सुरक्षा को लेकर चिंतित नहीं रहना पड़ेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
ट्रेनों में अब ई-पेट्रोलिंग होगी
मुख्य बातें
  • आरपीएफ यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नई तकनीक का करेगा प्रयोग
  • रांची रेल मंडल के यात्रियों को मिलेगी सुरक्षा
  • 15 अगस्त से पहले ट्रेनों में ई-पेट्रोलिंग की व्यवस्था होगी शुरू

Rail Update: रांची रेल मंडल के यात्रियों को अब सुरक्षा को लेकर परेशान नहीं रहना है। यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आरपीएफ की ओर से नई तकनीक का प्रयोग किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार ट्रेनों में 15 अगस्त से पहले रेलवे के स्तर पर ई-पेट्रोलिंग की व्यवस्था शुरू करा दी जाएगी। 

ई-पेट्रोलिंग से यह फायदा होगा कि ट्रेन में चलने वाली आरपीएफ की एस्कॉर्ट पार्टी की ओर से मॉनिटरिंग की जा सकेगी। इसके साथ ही किसी भी स्तर की समस्या आने पर यात्री तुरंत संबंधित बोगी में एस्कॉर्ट पार्टी को भेजकर सहायता पहुंचा सकेगी। 

लगेज स्कैन की भी होगी व्यवस्था

दरअसल, रविवार को आरपीएफ कमांडेंट प्रशांत कुमार ने रेलवे गेस्ट हाउस में संवाददाता को संबोधित किया। इसमें उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्टेशन पर लगेज स्कैनर लगाया जाएगा। हालांकि रांची स्टेशन पर काफी समय पहले से लगेज स्कैनर लगा हुआ है। अब इस स्टेशन के साउथ गेट और हटिया एवं मुरी स्टेशन पर लगेज स्कैनर लगाया जाना है। इसके अतिरिक्त डोर मेटल डिटेक्टर मशीन भी लगाई जाएगी। 

ह्यूमन ट्रैफिकिंग पर आरपीएफ ने लगाई लगाम

इस दौरान आरपीएफ कमांडेंट प्रशांत कुमार ने आरपीएफ की उपलब्धियां भी बताईं। उन्होंने बताया कि साल 2021 से 2022 के बीच आरपीएफ ने रांची रेल मंडल में ह्यूमन ट्रैफिकिंग पर लगाम लगाई है। इसके तहत कई मामलों को सुलझाया गया। बच्चे-बच्चियों को उनके परिजनों से मिलवाया गया है। कमांडेंट ने भी बताया कि 139 नंबर पर आने वाले हर फोन पर रिस्पॉन्स किया जा रहा है। अब तक 479 मामलों में दोषियों पर कार्रवाई की जा चुकी है। 

जागरूकता पर दिया जा रहा जोर

आरपीएफ कमांडेंट प्रशांत कुमार ने कहा कि विभाग के स्तर पर अधिक से अधिक जागरूकता कार्यक्रम चलवाया जा रहा है। ताकि रेल यात्री सफर के दौरान किसी भी स्तर पर धोखे का शिकार नहीं हों।  यात्री सफर के दौरान या स्टेशन पर कोई भी परेशानी होने पर मे आई हेल्प यू बूथ या 139 पर सूचना दें। ताकि मामले की त्वरित निष्पादन हो सके।  इसके लिए अलग से एक हेल्पलाइन नंबर की व्यवस्था की जा रही है, जिससे उनके पास सीधी सूचना पहुंच सके।