लाइव टीवी

घर पर आसानी से बनाएं ये Cake, मदर्स डे पर मां को दें मीठा सरप्राइज

Updated May 08, 2020 | 16:38 IST | Ritu Singh

Mother's Day 2020 : मदर्स डे सेलिब्रेशन में केक न हो ये तो हो नहीं सकता, लेकिन लॉकडाउन में केक मिलना भी मुश्किल है। तो क्यों न आप घर में ही डिलिशियस केक बना कर अपनी मम्मा को सरप्राइज दें?

Loading ...
homemade Cake, होम मेड केक
मुख्य बातें
  • एक ही केक मेथड से आप बना सकते हैं कई केक
  • वनिला केक के बेस पर आप बन सकते हैं कई केक
  • फ्रूट्स केक गर्मियों में लगते हैं बहुत ही डिलिशियस

How to make cake at home on Mother's Day: केक देखने में बहुत ही मुश्किल भरा काम लगता हो, लेकिन इसे बनाना बिलकुल मुश्किल नहीं है। खास बात ये है कि इसके लिए आपको बहुत सामग्री की जरूरत भी नहीं होती। केक घर पर रखी चीजों से ही बन सकता है। ओवन नहीं तो भी कोई बात नहीं आप इसे कढ़ाही में भी उतना ही बेहतरीन तरीके से पका सकते हैं। तो आइए मदर्स डे पर ऐसे ही कुछ खास डिलिशियस केक की रेसेपी आपसे शेयर करते हैं, जिसे कोई भी आसानी से अपने घर में बना सकता है।

इन केक की खुशबू से घर ही नहीं, रिश्ते में महक उठेंगे

वनिला केक

वनिला केक के लिए दो कप मैदा लें। इस मैदे में आप एक छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर और आधा छोटा चम्मच मीठा सोडा और चुटकी भर नमक मिक्स कर लें। अब एक बाउल में डेढ़ कटोरी पीसी चीनी, आधा कटोरी रिफाइंड ऑयल, पांच बड़े चम्मच दही और एक कटोरी दूध मिक्स कर अच्छे से ब्लैंड कर लें। अब इसमें वनिला एसेंस भी मिक्स कर दें। इसके बाद मैदे को धीरे-धीरे इस लिक्विड में मिक्स कर पकौडे जैसा घोल बन लें। इस प्रॉसेस को करते हुए आप ओवन को भी प्रीहीट के लिए रख दें। 180 डिग्री पर ओवन को गर्म करें और दस मिनट गर्म होने के बाद केक के मिक्सचर को बेकिंग डिश में डाल कर ओवन में रख दें। करीब 40 मिनट के लिए। यदि ओवन नहीं तो आप इसे कढ़ाही में एक जालीदार प्लेट के ऊपर केक के बर्तन को रख कर ढक कर करीब 30 मिनट तक पकाएं। केक को टूथपिक डाल कर चेक कर लें कि वह अंदर से पका है या नहीं। यदि टूथ पिक साफ बाहर आए तो समझ लें केक रेडी है।

टूटी-फ्रूटी केक

केक के लिए सारी सामग्री और विधि वनिला केक जैसी ही होगी। बस आपको इसमें टूटी-फ्रूटी मिक्स कर दें और जब केक का बेकिंग डिश में डालें तो ऊपर से भी टूटी-फ्रूटी मिक्स कर दें।

ब्राउनी विथ ड्राई फ्रूट्स

वनिला केक की तरह सब कुछ आप तैयार कर लें। केक के मिक्सचर में बस आपको कोको पाउडर मिक्स करना होगा। इसके लिए आप वनिला केक का पूरा मेथड फॉलो करें। अब जब घोल तैयार हो जाए तो एक बाउल में कोको पाउडर को दूध में घोल लें। अब इसमें एक चम्मच कॉफी मिक्स कर दें। अब कोको के घोल को वनिला केक मिक्सचर में मिला दें। इसमें ड्राई फ्रूट्स पतले-पतले काट कर मिला दें और ऊपर से भी गार्निश कर दें।

मैंगो या बनाना केक

मैंगों या बनाना केक बनाने के लिए इन मैंगो का पल्प निकाल कर उसे मिक्सी में पीस लें। बनाना केक बनाना के बना रहे तो बनाना का पेस्ट बना लें। अब वनिला केक मिक्सचर में आप इसे भी मिक्स कर दें। जब केक बन जाए तो ऊपर से मैंगो या बनाना को स्लाइस में काट कर सजा दें।