लाइव टीवी

CUET Exam 2022 Preparation: अपनी सीयूईटी परीक्षा तैयारी को ऐसे करें पुख्‍ता, बहुत काम आएंगे ये टिप्स

Updated Jun 29, 2022 | 19:45 IST

CUET Exam 2022 Preparation: सेंट्रल, डीम्‍ड यूनिवर्सिटी और कई प्राइवेट कॉलेजों में एडमिशन के लिए इस साल से सीयूईटी परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। यह परीक्षा जुलाई माह में आयोजित किया जाएगा, जिसमें अब कुछ सप्‍ताह का समय ही बचा है। यहां बताए गए एग्जाम प्रिपरेशन स्ट्रैटजी व टिप्‍स की मदद से आप अपनी तैयारी को बेहतर बना सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए सीयूईटी परीक्षा तैयारी के टिप्‍स
मुख्य बातें
  • सेंट्रल व डीम्‍ड यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए पहली बार आयोजित होगी सीयूईटी
  • एग्‍जाम पैटर्न और सिलेबस की बेहतर जानकारी करेगी परीक्षा तैयारी में मदद
  • एनसीआरटी बुक से तैयारी के साथ भाषा पर बनाएं अपनी मजबूत पकड़

CUET Exam 2022 Preparation: इस साल से सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी और कई प्राइवेट व डीम्ड यूनिवर्सिटी में छात्रों को एडमिशन सीयूईटी परीक्षा के माध्‍यम से किया जाएगा। यह परीक्षा जुलाई माह में आयोजित की जाएगी। जिसमें अब कुछ सप्‍ताह का समय बचा है। अगर आप किसी अच्‍छे कॉलेज में दाखिला चाहते हैं तो आपको सीयूईटी एग्जाम की तैयारी बेहतर तरीके से करना होगा। इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपको कम समय में सीयूईटी एग्जाम प्रिपरेशन स्ट्रैटजी व टिप्‍स बता रहे हैं।

बता दें कि देश के सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में यूजी व पीजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए पहली बार नेशनल लेवल एंट्रेंस टेस्ट सीयूईटी का आयोजन किया जा रहा है। अब यूजी एडमिशन प्रॉसेस में 12वीं बोर्ड के मार्क्स की जगह सीयूईटी ग्रेड्स को महत्व दिया जाएगा। सीयूईटी परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेन्सी यानी एनटीए द्वारा ली जाएगी। इस परीक्षा के बाद दाखिले के समय विश्वविद्यालयों को अपनी आवश्यकतानुसार कुछ नियम तय करने की छूट भी दी गई है।  

इस तरह करें सीयूईटी परीक्षा की तैयारी

छात्र ध्‍यार रखें कि सीयूईटी परीक्षा भी किसी अन्य आम परीक्षा की तरह ही है। अगर आप सीयूईटी 2022 परीक्षा की तैयारी शुरू कर चुके हैं तो इन टिप्स से अपनी तैयारी को ऑर मजबूत बना सकते हैं।

- परीक्षा की तैयारी करने के साथ सीयूईटी एग्जाम पैटर्न को समझना भी जरूरी है। इसमें भाषा पर खास तौर पर जोर दिया जाएगा। इसलिए भाषा पर अपनी मजबूत पकड़ बनाएं

- छात्र जिस भी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं, उसके बारे में पहले ही पूरी जानकारी इकट्ठी कर लें। साथ ही उस कॉलेज का पिछले कुछ सालों का कट ऑफ भी पता कर लें। इससे आप उस कॉलेज को टारगेट कर अपनी तैयारी कर सकते हैं।

- परीक्षा तैयारी करते समय सीयूईटी सिलेबस को अपने सामने रखें। इससे आपको टॉपिक के हिसाब से तैयारी करने में मदद मिलेगी। तैयारी के दौरान आप हर टॉपिक पर बराबर से समय दें।

- तैयारी के दौरान अगर एग्जाम पैटर्न या सिलेबस को लेकर किसी भी तरह का कोई डाउट हो तो अपने सीनियर्स, किसी एक्सपर्ट या टीचर्स से बात जरूर करें, नहीं तो आपकी पूरी मेहनत बेकार चली जाएगी।

- सीयूईटी एग्जाम के जनरल सेक्शन में अच्छे मार्क्स स्कोर करने के लिए रेगुलर न्यूजपेपर रीडिंग की आदत डाल लें, यह आपकी मदद करेगा। साथ ही टीवी डिबेट भी देखें।  

एनसीईआरटी की किताब से करें तैयारी

इस परीक्षा तैयारी में सबसे ज्‍यादा ध्‍यान रखने वाली बात यह है कि आप सिर्फ  एनसीईआरटी की किताबों से ही अपनी तैयारी करें। साथ ही आप मॉक टेस्ट देकर सीयूईटी पैटर्न को समझने की कोशिश करें। इससे आप अपने समय का बेहतर मैनेजमेंट भी कर सकते हैं। इससे आप समझ पाएंगे कि उन्हें हर सवाल को हल करने में कितना समय लग रहा है। मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करने से आपमें आत्मविश्वास भी आएगा।