लाइव टीवी

डेटा सिक्योरिटी को लेकर सामने आई ये नई रिपोर्ट आपको चौंका सकती है!

Updated Feb 23, 2022 | 19:57 IST

वैश्विक स्तर पर लगभग 89 फीसदी संगठन पर्याप्त रूप से डेटा की सुरक्षा नहीं कर रहे हैं और 88 फीसदी IT लीडर्स को उम्मीद है कि डेटा सुरक्षा बजट व्यापक आईटी खर्च की तुलना में उच्च दर से बढ़ेगा। क्योंकि, डेटा व्यवसाय की सफलता के लिए अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • लगभग 67 प्रतिशत व्यवसाय अपने डेटा की सुरक्षा के लिए क्लाउड-आधारित समाधानों की ओर रुख कर रहे हैं
  • पिछले दो वर्षों में डेटा वृद्धि दोगुनी से अधिक हो गई है
  • साइबर हमले तेजी से परिष्कृत होते जा रहे हैं और इसे रोकना और भी कठिन होता जा रहा है

वैश्विक स्तर पर लगभग 89 फीसदी संगठन पर्याप्त रूप से डेटा की सुरक्षा नहीं कर रहे हैं और 88 फीसदी IT लीडर्स को उम्मीद है कि डेटा सुरक्षा बजट व्यापक आईटी खर्च की तुलना में उच्च दर से बढ़ेगा। क्योंकि, डेटा व्यवसाय की सफलता के लिए अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। मंगलवार को सामने आई नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। 

Veeam सॉफ्टवेयर की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 67 प्रतिशत व्यवसाय अपने डेटा की सुरक्षा के लिए क्लाउड-आधारित समाधानों की ओर रुख कर रहे हैं। जबकि रैंसमवेयर हमलों से डेटा रिकवर करने की क्षमता व्यवसाय निरंतरता रणनीतियों को आगे बढ़ा रही है।

मस्त ऑफर! BSNL अपने 106 रुपये के प्लान में दे रहा है 84 Days की वैलिडिटी, कॉल-डेटा भी

वीम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आनंद ईश्वरन ने कहा, 'पिछले दो वर्षों में डेटा वृद्धि दोगुनी से अधिक हो गई है। इसमें कोई छोटा हिस्सा नहीं है कि हमने दूरस्थ कार्य और क्लाउड-आधारित सेवाओं को कैसे अपनाया है।'

जैसा कि डेटा वॉल्यूम में विस्फोट हुआ है। इसलिए डेटा सुरक्षा से जुड़े जोखिम भी हैं। रैंसमवेयर एक प्रमुख उदाहरण है। इस शोध से पता चलता है कि अक्सर सुरक्षा यूजर्स की जरूरत को पूरा करने में कम होने के कारण संगठन इन चुनौतियों को पहचानते हैं और भारी निवेश कर रहे हैं।

रिपोर्ट ने अगले 12 महीनों और उससे आगे के लिए अपनी डेटा सुरक्षा रणनीतियों को समझने के लिए 3,000 से अधिक आईटी निर्णय निर्माताओं और वैश्विक उद्यमों का सर्वेक्षण किया। लगातार दूसरे वर्ष, साइबर हमले डाउनटाइम का सबसे बड़ा कारण रहे हैं। 76 प्रतिशत संगठनों ने पिछले 12 महीनों में कम से कम एक रैंसमवेयर घटना की सूचना दी है।

Gmail में 25MB से ज्यादा बड़ी साइज की फाइल्स और फोटोज ऐसे भेजें, जानें तरीका

प्रति हमले, संगठन अपने खोए हुए डेटा का 36 प्रतिशत रिकवर करने में असमर्थ थे। यह साबित करते हुए कि डेटा सुरक्षा रणनीतियां वर्तमान में व्यवसायों को रैंसमवेयर हमलों को रोकने, उपचार करने और रिकवक करने में मदद करने में विफल हो रही हैं।

वीम के सीटीओ डैनी एलन ने कहा, "चूंकि साइबर हमले तेजी से परिष्कृत होते जा रहे हैं और इसे रोकना और भी कठिन होता जा रहा है। इसलिए बैकअप और रिकवरी समाधान किसी भी संगठन की आधुनिक डेटा सुरक्षा रणनीति की आवश्यक नींव हैं।'