लाइव टीवी

जियो, एयरटेल या वोडाफोन, किसके सस्ते प्लान में है सबसे ज्यादा दम?

Updated Dec 11, 2019 | 15:04 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Jio vs Airtel vs Vodafone Plan: रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया और एयरटेल ने अपने नए प्लान की घोषणा कर दी है। आइए जानते हैं किसका प्लान है सबसे सस्ता और आकर्षक।

Loading ...
जियो, एयरटेल या वोडाफोन। जानिए किसना प्लान है बेहतर
मुख्य बातें
  • हाल में ही जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अपने टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी की है।
  • बढ़ोतरी के बाद उपभोक्ताओं को नए रिचार्ज पर 40 फीसदी तक ज्यादा कीमत अदा करनी पड़ रही है।
  • जियो, वोडाफोन, एयरटेल ने अपने बढ़ी हुई कीमतों में के साथ नए प्लान जारी कर दिए हैं।

नई दिल्ली: सभी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी कर दी है। जिसके बाद जियो, वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के ग्राहकों को पुराने प्लान की तुलना में 40 फीसदी तक ज्यादा खर्च करना पड़ रहा है। जिन ग्राहकों को ने पुराने रिचार्ज वक्त रहते नहीं कराए, उन्हें अब ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। हालांकि कंपनियां अभी भी कई सस्ते प्लान दे रही हैं। 

सस्ते प्लान की बात करें तो रिलायंस जियो 129 रुपये और 98 रुपये के दो प्लान लेकर आती है। जबकि वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल ने अपने पोर्टफोलियो में 149 रुपये का प्रीपेड प्लान जोड़ रखा है। आइए जानते हैं इन प्लान में से कौन सा प्लान बेहतर है। 

Bharti Airtel Rs 149 Prepaid Plan Benefits

सबसे पहले नजर डालते हैं भारती एयरटेल के प्लान पर। एयरटेल का 149 रुपये का प्लान उन लोगों के लिए है, जो डेटा से ज्यादा कॉलिंग पर फोकस रखते हैं। लाभ की बात करें तो एयरटेल के इस प्लान में उपभोक्ताओं को 2 जीबी डेटा पूरी वैधता के लिए मिलता है। जबकि इस प्लान में 300 एसएमएस भी मिलते हैं। इसके अतिरिक्त एयरटेल इस प्लान में Wynk Music और Airtel Xstream का एक्सेस भी प्रदान कर रही है। 28 दिनों के इस प्लान में उपभोक्ताओं को अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलती है। 

Vodafone Rs 149 Prepaid Plan Benefits

वोडाफोन के 149 रुपये में के प्लान में भी यहीं लाभ मिल रहे हैं। वोडाफोन के 149 रुपये के प्लान में उपभोक्ताओं को 2 जीबी डेटा 28 दिनों की वैधता के लिए मिल रहा है। इसके साथ ही उपभोक्ताओ को अनलिमिटेड कॉलिंग और 300 एसएमएस का लाभ पूरे महीने (28 दिनों की वैधता के लिए) के लिए मिल रहा है। 

Reliance Jio Rs 129 and Rs 98 Prepaid Plan Benefits

एयरटेल और वोडाफोन के अतिरिक्त रिलायंस जियो 129 रुपये का प्लान अपने उपभोक्ताओं को प्रदान कर रही है। आप सोच रहे होंगे कि जियो का प्लान सस्ता क्यों तो इसमें एक पेंच है। दरअसल, जियो के 129 रुपये के प्लान में 28 दिनों के लिए 2 जीबी डेटा और 300 एसएमएस की सुविधा को ऊपर के दोनों प्लान के समान ही है। लेकिन कॉलिंग की बात करें तो इसमें अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए सिर्फ 1000 मिनट्स मिलते हैं, जबकि जियो से जियो और जियो से लैंडलाइन पर कॉलिंग के लिए अनलिमिटेड कॉल्स मिलती हैं। 

वहीं जियो के 98 रुपये के प्लान में उपभोक्ताओं को 28 दिनों की वैधता के लिए 2 जीबी डेटा, 300 एसएमएस की सुविधा मिलती है। इसके साथ ही जियो से जियो फ्री कॉलिंग की सुविधा भी मिल रही है। लेकिन इस प्लान में अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए कोई मिनट्स नहीं मिलते हैं। बता दें कि जियो से अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए कंपनी 6 पैसे प्रति मिनट का चार्ज लगा रही है। इसके लिए उपभोक्ताओं को अलग से टॉप अप रिचार्ज कराना होता है।