लाइव टीवी

WhatsApp का यूज वर्क फ्रॉम होम के लिए कर रहे हैं? बरतें ये सावधानियां

Updated Mar 18, 2020 | 14:53 IST

WhatsApp News : अगर वर्क फ्रॉम होम के दौरान व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको इन सावधानियों पर ध्यान देने की जरूरत है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
वर्क फ्रॉम होम में व्हाट्सएप का यूज करते समय रखें ध्यान

स्मार्टफोन यूज करने वाला हर व्यक्ति व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है। खास करके अगर वह वर्किंग है तो यह निश्चित है कि वह ऑफिस के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ा होगा। व्हाट्सएप की उपयोगिता तब और बढ़ गई जब दुनिया समेत हमारे देश में कोरोना वायरस फैल गया है। ऐसे में अधिकांश कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने के लिए कहा है। अगर आप वर्क फ्रॉम होम करते हैं व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते होंगे। अगर व्हाट्सएप ग्रप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी।

पर्सलन और प्रोफेशनल अकाउंड: पर्सलन और प्रोफेशनल काम के लिए अलग नंबर खरें। कई ऐप है जो पैरलल स्पेस में आपको व्हाट्सएप को एक ही फोन पर दो अकाउंट्स को यूज करने की अनुमति देते हैं।

अलग-अलग ग्रुप बनाएं: सभी कामों के लिए सिंगल ग्रुप ना बनाएं। ग्रुप्स को छोटा रखना बेहतर होगा। किसी खास एरिया पर चर्चा को लक्ष्य करके बनाएं। उदारहण के तौर पर किसी न्यूज रूम में बिट्स के हिसाब से ग्रुप्स को अलग होना चाहिए। पूरी टीम को एक ग्रुप में शामिल नहीं करना चाहिए।

व्हाट्सएप वेब का उपयोग करें: अपनी प्रोडक्टीविटी बढ़ाने के लिए, व्हाट्सएप वेब का उपयोग करें। आप या तो अपने मैक या विंडोज मशीन या वेब व्हाट्सएप डॉट कॉम के लिए व्हाट्सएप के वेब क्लाइंट को डाउनलोड कर सकते हैं।

ग्रुप में प्राइवेट बात न करें: ग्रुप में बातचीत करते समय पूरी तरह से प्रोफेशनल बने रहें। आपको हर छोटी से छोटी बात करने की जरूरत नहीं है अन्यथा यह दूसरों के काम में रुकावट पैदा करेगा।

ग्रुप वॉयस कॉल: ग्रुप वॉयस कॉल करने के लिए आप व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं। इसका उपयोग करना आसान है और आप मैन्युअल ग्रुप से सदस्यों का चयन कर सकते  हैं। जिनके साथ आप वॉयस कॉल करना चाहते हैं।

वर्किंग आवर के बाद पिंग न करें: दूसरे के समय का सम्मान करें और  वर्किंग आवर के बाद वर्किंग ग्रुप में न लिखें।

सेक्युरिटी को मजबूत रखें: चूंकि आप व्हाट्सएप ग्रुप का हिस्सा हैं। आपको अपनी तस्वीरें और अन्य डिटेल को प्राइवेट रखना चाहिए ताकि आप उन सदस्यों से सुरक्षित रहें जिन्हें आप अपनी जानकारी नहीं देखना चाहते हैं।