लाइव टीवी

WhatsApp यूजर्स को जल्द ही डेटा बैकअप पर मिल सकता है ज्यादा कंट्रोल, कंपनी नए फीचर पर कर रही है काम

Updated Jun 10, 2022 | 16:35 IST

WhatsApp अपने एंड्रॉयड यूजर्स को गूगल ड्राइव में अपना बैकअप लेने की सुविधा देता है। साथ ही यूजर्स को इस बैकअप डेटा को एन्क्रिप्ट करने का भी ऑप्शन मिलता है। हालांकि, जल्द ही ये संभव हो सकता है कि प्लेटफॉर्म आपको गूगल ड्राइव में सेव किए गए बैकअप डेटा को क्लाउड से बाहर एक्सपोर्ट करने की सुविधा दे सकता है।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • यूजर्स अपने सभी चैट और वीडियोज और ऑडियो जैसे मीडिया फाइल्स को क्लाउड अकाउंट से एक्सपोर्ट कर पाएंगे
  • गूगल ड्राइव यूजर्स को 15GB स्टोरेज फ्री में ऑफर करता है
  • हाल ही में वॉट्सऐप ने अपने प्लेटफॉर्म पर नए मैसेज रिएक्शन को भी जारी किया है

WhatsApp अपने एंड्रॉयड यूजर्स को गूगल ड्राइव में अपना बैकअप लेने की सुविधा देता है। साथ ही यूजर्स को इस बैकअप डेटा को एन्क्रिप्ट करने का भी ऑप्शन मिलता है। हालांकि, जल्द ही ये संभव हो सकता है कि प्लेटफॉर्म आपको गूगल ड्राइव में सेव किए गए बैकअप डेटा को क्लाउड से बाहर एक्सपोर्ट करने की सुविधा दे सकता है। यानी अगर ये फीचर आता है तो यूजर्स बैकअप डेटा को फोन के लोकल स्टोरेज में ले सकेंगे। 

इस नए ऑप्शन के आने के बाद वॉट्सऐप को उपयोग करने वाले यूजर्स अपने सभी चैट और वीडियोज और ऑडियो जैसे मीडिया फाइल्स को क्लाउड अकाउंट से एक्सपोर्ट कर पाएंगे। WAbetainfo की रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप इस फीचर को ऐप के सेटिंग्स में चैट बैकअप सेक्शन के अंदर दे सकता है।

1,499 रुपये में लॉन्च हुए boAt के नए ईयरबड्स, गेमिंग के लिए हैं खास

गूगल ड्राइव यूजर्स को 15GB स्टोरेज फ्री में ऑफर करता है। इस स्टोरेज का उपयोग Gmail और Photos जैसे कई गूगल ऐप्स द्वारा किया जाता है। ऐसे में अगर वॉट्सऐप द्वारा गूगल ड्राइव अकाउंट से फाइल एक्सपोर्ट का ऑप्शन यूजर्स को दिया जाता है तो ये काफी अच्छी बात होगी। क्योंकि, इससे स्टोरेज को खाली किया जा सकेगा। इस ऑप्शन का उपयोग एंड्रॉयड यूजर्स कर पाएंगे। 

WAbetainfo के मुताबिक, फिलहाल ये फीचर अंडर डेवलपमेंट है और फ्यूचर अपडेट में इसे बीटा टेस्टर्स के लिए रिलीज किया जाएगा। अगर ये फीचर स्टेबल वर्जन में सभी यूजर्स के लिए लॉन्च किया जाता है तो इस नए ऑप्शन के आने से यूजर्स को ड्राइव डेटा के ऊपर ज्यादा कंट्रोल मिलेगा। 

LinkedIn ने क्रिएटर्स के लिए लाइव ऑडियो फीचर का किया विस्तार, जानें डिटेल

आपको बता दें हाल ही में वॉट्सऐप ने अपने प्लेटफॉर्म पर नए मैसेज रिएक्शन को भी जारी किया है। इससे यूजर्स इंस्टाग्राम और मैसेंजर की ही तरह अब वॉट्सऐप में भी किसी भी मैसेज पर रिएक्शन दे सकते हैं। मैसेज पर रिएक्शन देने के लिए केवल यूजर्स को उस मैसेज को प्रेस कर होल्ड करना पड़ता है।