लाइव टीवी

Zoom ऐप बना नंबर 1, व्हाट्सएप, टिकटॉक, इंस्टाग्राम को पीछे छोड़ा

Updated Apr 01, 2020 | 12:26 IST

कोरोना वायरस को रोकने के लिए हुए लॉकडाउन के बीच Zoom ऐप की मांग काफी बढ़ गई है और बन नबंर वन बन गया। जानिए क्यों बढ़ी डिमांड?

Loading ...
जूम ऐप बना नंबर वन
मुख्य बातें
  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Zoom प्ले स्टोर चार्ट के टॉप पर पहुंच गया है
  • भारत में सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला एंड्रॉइड ऐप बन गया है
  • वर्तमान में जूम ही एक मात्र ऐसा ऐप है जो 10 से अधिक लोगों को एक साथ वीडियो कॉल का अवसर देता है

नई दिल्ली : देश भर में फैलते कोरोना वायरस रोकने के लिए 21 दिनों का देशव्यापी लॉकडाउन किया गया। लॉकडाउन के बीच Zoom की मांग बहुत तेजी से बढ़ गई है। अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Zoom के आसपास कोई नजर नहीं आ रहा है। क्योंकि यह अब किसी भी प्ले स्टोर चार्ट के टॉप पर पहुंच गया है। Zoom ऐप अब भारत में कोरोनो वायरस लॉकडाउन के बीच भारत में सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला एंड्रॉइड ऐप है। Zoom ने गूगल प्ले स्टोर पर कई लोकप्रिय मनोरंजन ऐप जैसे व्हाट्सएप, टिक टॉक और इंस्टाग्राम को गद्दी से उतार दिया है। जूम का बेसिक वर्जन वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल में 50 लोगों को शामिल होने की अनुमति देता है। मजेदार बात यह है कि वर्तमान में जूम ही एक मात्र ऐसा ऐप है जो 10 से अधिक लोगों को एक साथ वीडियो कॉल का अवसर देता है। यही वजह है कि यह ऐप कामकाजी पेशेवरों के लिए रातोंरात सबसे पसंदीदा ऐप बन गया है। प्ले स्टोर पर अब तक जूम के 50 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं और संख्या लगातार ऊपर जा रही है।

वर्क फ्रॉम होम करने वालों के बीच बढ़ी मांग
इस बीच, उपयोग में बढ़ोतरी के बावजूद व्हाट्सएप 5वें स्थान पर फिसल गया। देश में 400 मिलियन से अधिक यूजर्स के साथ यह ऐप हमेशा टॉप दो पर बना हुआ है। जूम उन टेक कंपनियों में से एक है, जिसे कोरोनो वायरस प्रकोप के बीच बहुत फायदा हुआ है। इसलिए एड्वीक ने इसे आइसोलेशन अर्थव्यवस्था का राजा कहा है। ज्यादा से ज्यादा लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। यह सुदूर में काम करने वाले और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर में माहिर है। इसलिए जूम ऐप की मांग बढ़ गई है।

प्रोटोकॉल और प्रक्रियाओं की हुई समीक्षा
हाल ही में जूम एक टेक वेबसाइट मदरबोर्ड द्वारा रिपोर्ट सामने आने के बाद सबकी नजर में आ गया। आईओएस ऐप यूजर्स के डेटा को फेसबुक के साथ साझा किया। भले ही यूजर्स का फेसबुक अकाउंट हो या न हो। हालांकि, फेसबुक के साथ साझा किए जा रहे प्राइवेट डेटा को रोकने के लिए जूम ने जल्द ही अपने iOS ऐप के लिए एक अपडेट जारी किया। फाउंडर एरिक युआन ने अपने ब्लॉग में स्पष्ट किया कि फेसबुक के साथ डेटा साझा करने वाली सुविधाओं को लागू करने के लिए प्रोटोकॉल और प्रक्रियाओं की समीक्षा कंपनी द्वारा की जा रही थी।

लेटेस्ट वर्जन में करें अपडेट 
युआन ने लिखा है कि जूम अपने यूजर्स की गोपनीयता को बहुत गंभीरता से लेता है। हम फेसबुक के एसडीके के यूज के बारे में एक बदलाव साझा करना चाहते हैं। हमने मूल रूप से आईओएस (सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट) के लिए फेसबुक एसडीके का यूज करके फेसबुक सुविधा के साथ लॉगिन लागू किया था। अपने यूजर्स को हमारे प्लेटफॉर्म तक पहुंचने के लिए एक और आसान तरीका देने के लिए हमने अपने iOS क्लाइंट में फेसबुक एसडीके को हटाने का फैसला किया। यूजर्स को हमारे एप्लिकेशन के लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करने की आवश्यकता होगी।