लाइव टीवी

मरीज के खातिर AIIMS डॉक्टर ने जोखिम में डाली जान, हालत बिगड़ी तो इलाज करते हुए उतारा सुरक्षा गियर

Updated May 10, 2020 | 23:24 IST

AIIMS doctor takes life risk: एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर की पहचान जाहिद अब्दुल मजीद के रूप में हुई है। उन्होंने अपने सुरक्षात्मक गियर को इसलिए हटा दिया क्योंकि देरी मरीज के जीवन के लिए घातक साबित हो सकती थी।

Loading ...
कोरोना मरीज को बचाने के लिए एम्स डॉक्टर ने उतार दी सुरक्षा किट

नई दिल्ली: कोरोनो महामारी के बीच, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को बचाने के लिए डॉक्टर अपनी जान जोखिम में डालने से तक नहीं हिचक रहे हैं। एक ताजा मामले में, एक AIIMS डॉक्टर ने COVID-19 रोगी को बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल दी।

यह घटना दिल्ली अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) से सामने आई है, जहां जाहिद अब्दुल मजीद के रूप में पहचाने जाने वाले एक वरिष्ठ रेजिडेंट डॉक्टर ने कोविड -19 के मरीज को ट्रामा सेंटर में शिफ्ट करने में मदद करने के लिए अपना सेफ्टी गियर उतार दिया।

रमज़ान का उपवास तोड़ने जा रहे थे डॉक्टर मजीद: टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, मजीद को गुरुवार को अपना रमजान का उपवास तोड़ना था, इसी समय उन्हें पुष्ट कोविड​-19 मरीज को शिफ्ट करने के लिए फोन आया। रोगी को शुरू में मुख्य एम्स में भर्ती कराया गया था और बाद में COVID-19 रोगियों के इलाज के लिए नामित ट्रामा सेंटर में ट्रांसफर कर दिया गया था।

जब डॉ. मजीद एम्बुलेंस में पहुंचे, तो उन्हें विंडपाइप में रखी ट्यूब की खराबी के कारण मरीज को बाहर निकालना मुश्किल लगा। डॉक्टर ने कहा कि उन्होंने तुरंत फिर से इंटुबैट करने का फैसला किया क्योंकि देरी मरीज के लिए घातक साबित हो सकती थी।

सुरक्षा चश्मे को हटाए: डॉ. मजीद ने इस बारे में कहा, 'मेरे पहने गए सुरक्षात्मक चश्मे के कारण, दृश्यता ट्यूब को दोबारा लगाने में परेशानी हो रही थी। मैंने तब अपने चश्मे को हटाने और रोगी की गंभीर स्थिति को ध्यान में रखते हुए ट्यूब फिर से लगाने का फैसला किया।'

विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड​​-19 रोगी को री-इंट्यूबेट करना संक्रमण के लिहाज से जोखिम से भरा है। डॉ. मजीद ने कहा कि वे रोगी को मरने नहीं दे सकते थे और इसलिए उन्होंने ऐसा कदम उठाया।

डॉक्टर को अब 14 दिनों के लिए क्वारंटीन में रहने की सलाह दी गई है। इस पर उन्होंने कहा, 'मैं अपनी COVID-19 टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार कर रहा हूं। अगर रिपोर्ट निगेटिव आई, तो मैं फिर से काम पर लग जाऊंगा या फिर मुझे 14 दिन क्वारंटीन रहना होगा।'