लाइव टीवी

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है सैन्‍य अधिकारी व कुत्‍ते की सैल्‍यूट करती तस्‍वीर, जानें क्‍या है कहानी

Updated Dec 14, 2019 | 23:20 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

सोशल मीडिया पर एक वरिष्‍ठ सैन्‍य अधिकारी और कुत्‍ते की तस्‍वीर वायरल हो रही है, जिसमें दोनों एक-दूसरे को सैल्‍यूट करते नजर आ रहे हैं। इसके पीछे की कहानी बड़ी दिलचस्‍प है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
यह तस्‍वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है

श्रीनगर : सोशल मीडिया पर इन दिनों एक तस्‍वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक कुत्‍ता और वरिष्‍ठ सैन्‍य अधिकारी एक-दूसरे को सैल्‍यूट करते नजर आ रहे हैं। इसमें नजर आ रहे सैन्‍य अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्‍लन हैं, जो 15 कॉर्प्‍स के कमांडर हैं। यह तस्‍वीर 1 जुलाई, 2019 की बताई जा रही है, जब इस साल अमरनाथ यात्रा शुरू हुई थी।

सैन्‍य सूत्रों के मुताबिक, 15 कॉर्प्‍स के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्‍लन अमरनाथ यात्रा पर पर्वत गुफा में दर्शन के लिए जा रहे थे, जब वहां से करीब 50 मीटर की दूरी पर सैन्‍य खोजी टीम का यह कुत्‍ता 'मेनका' अपनी ड्यूटी निभा रहा था। शीर्ष सैन्‍य अधिकारी जैसे ही वहां पहुंचे, कुत्‍ते ने उन्‍हें सैल्‍यूट किया, जिसके बाद उन्‍होंने भी पलटकर उसे सैल्‍यूट किया।

दरअसल, भारतीय सेना की परंपराओं के अनुसार, सभी वरिष्‍ठ अधिकारी सैल्‍यूट किए जाने पर दूसरे अधिकारी को भी इसी तरह से जवाब देते हैं और सेना में खोजी कुत्‍तों का भी पद होता है। लेफ्टिनेंट जनरल ढिल्‍लन यहां उसी परंपरा का निर्वाह करते नजर आए। ट्विटर पर यह तस्‍वीर शेयर की गई थी, जिसे रिट्वीट करते हुए लेफ्टिनेंट जनरल ढिल्‍लन ने लिखा, 'दोस्‍त को सैल्‍यूट, जिसने कई मौकों को कई लोगों की जान बचाई।'

यहां उल्‍लेखनीय है कि सैन्‍य अभियानों में खोजी कुत्‍तों की अहम भूमिका होती है और बहादुरी के लिए उन्‍हें पुरस्‍कृत भी किया जाता रहा है।