लाइव टीवी

पुराने बैंकनोट्स और सिक्कों के मामले में आरबीआई ने चेताया, लालच में ना आएं

Updated Aug 04, 2021 | 12:41 IST

आप पुराने सिक्कों या बैंकनोट्स के जरिए लखपति बनने की खबरों को देखते या सुनते होंगे। लेकिन आरबीआई ने इस मामले में आम लोगों को नक्कालों से सावधान रहने की चेतावनी दी है।

Loading ...
अगर आपके पास है यह सिक्का, तो घर बैठे आप बन सकते हैं लखपति
मुख्य बातें
  • पुराने बैंक नोट्स और सिक्कों के मुद्दे पर आरबीआई ने चेताया
  • आरबीआई ने आम लोगों को नक्कालों से सावधान रहने को कहा
  • इस समय पुराने बैंकनोट्स और सिक्कों के जरिए लखपति बनने की खबरें आती रहती हैं

नई दिल्ली: कुछ लोगों को पुरानी चीजों को सहेजकर रखे रहने का शौक होता है और यही शौक उन्हें लखपति भी बना सकता है। आपने देखा होगा कि कई बार पुरानी चीजों की मांग बढ़ जाती है जिसके कारण उनके बदले मुहमांगी रकम भी मिल जाती है। आपके आसपास भी कई ऐसे लोग होंगे जिन्होंने पुरानी चीजें बेचकर एक अच्छी -खासी धनराशि अर्जित की होगी। लेकिन इस संबंध में आरबीआई ने आम लोगों को चेताया है कि इस तरह के झांसे में ना आएं।  

आरबीआई ने चेताया
यह भारतीय रिजर्व बैंक के संज्ञान में आया है कि कुछ तत्व धोखाधड़ी से भारतीय रिजर्व बैंक के नाम/लोगो का उपयोग कर रहे हैं, और पुराने की खरीद और बिक्री से संबंधित लेनदेन में जनता से शुल्क/कमीशन/कर की मांग कर रहे हैं।विभिन्न ऑनलाइन / ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से बैंकनोट और सिक्के।

यह स्पष्ट किया जाता है कि भारतीय रिजर्व बैंक इस तरह के केस को नहीं देखता है। कभी भी किसी प्रकार के शुल्क या कमीशन की मांग नहीं करता है। भारतीय रिजर्व बैंक ने भी किसी संस्था/फर्म/व्यक्ति आदि को अपने पर कमीशन लेने के लिए अधिकृत नहीं किया है।इस तरह के लेनदेन में।भारतीय रिजर्व बैंक जनता के सदस्यों को सतर्क रहने और धन निकालने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के नाम का उपयोग करने वाले तत्वों के शिकार न होने की सलाह देता है।
  
घर बैठे बन सकते हैं लखपति के आते हैं ऑफर
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यदि आपके पास  माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) की तस्वीर वाला पुराना सिक्का है तो आप घर बैठे लखपति बन सकते हैं। वैष्णो देवी की आकृति वाले इन 5 और 10 रुपये के सिक्कों को सरकार द्वारा 2012 में जारी किया गया था। ऐसे सिक्कों को अपने पास रखना लोग शुभ मानते हैं यही वजह है कि नीलामी के दौरान लोग मनचाहे दाम पर ऐसे सिक्कों की खरीददारी भी करते हैं। इन्हें बेचने के लिए आप विभिन्न वेबसाइट्स का सहारा ले सकते हैं।

मोलभाव का भी होता है जिक्र

इसके अलावा पुराने नोटों की भी काफी मांग देखी जाती है। इसी तरह 786 वाले सीरीज नंबर के नोट की काफी मांग है जिसे मुस्लिम एक पवित्र संख्या मानते हैं और इस नोट की तलाश में रहते हैं। इस सीरीज का नोट भी अच्छे खासे दामों पर सोशल साइट्स पर बेचा जा रहा है।  इस नोट की बोली के दौरान मोलभाव करके आप मोटा पैसा कमा सकते हैं। कुछ पुराने समय के सिक्के और पुराने नोटों की तो और ज्यादा मांग है। अंग्रेजों के समय जो सिक्के जारी हुए थे उनकी बोली और ज्यादा लगती है।