लाइव टीवी

अगर प्लान कर रहे हैं हॉलीडे, तो बेहद काम आएंगे Google के ये टूल्स

Updated Jun 15, 2022 | 19:09 IST

Google यूजर्स को कई सारे ऐसे फीचर्स देता है जिनका उपयोग वे अपनी छुट्टियां प्लान करते वक्त कर सकते हैं। चाहे होटल खोजना हो या किसी अनजान जगह पर टोल चार्ज पता करना हो। गूगल काफी सारे फीचर्स यूजर्स को देता है। इतना ही नहीं यूजर्स को गूगल द्वारा दो जगहों के बीच फ्लाइट खोजने का भी ऑप्शन दिया जाता है।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • गूगल मैप्स के जरिए टोल चार्ज करें चेक
  • गूगल फ्लाइट्स की लें मदद
  • गूगल ट्रैवल के जरिए खोजें ठहरने की जगह

Google यूजर्स को कई सारे ऐसे फीचर्स देता है जिनका उपयोग वे अपनी छुट्टियां प्लान करते वक्त कर सकते हैं। चाहे होटल खोजना हो या किसी अनजान जगह पर टोल चार्ज पता करना हो। गूगल काफी सारे फीचर्स यूजर्स को देता है। इतना ही नहीं यूजर्स को गूगल द्वारा दो जगहों के बीच फ्लाइट खोजने का भी ऑप्शन दिया जाता है। फिलहाल हम यहां आपको ऐसे ही कुछ काम के फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। 

गूगल मैप्स के जरिए टोल चार्ज करें चेक 

गूगल मैप्स में एक नया फीचर जारी किया गया है। इसके जरिए यूजर्स नेशनल हाइवे से गुजरते वक्ते लगने वाले टोल चार्ज को पहले से ही देख सकते हैं। ऐसे में यूजर्स को अपने डेस्टिनेशन तक पहुंचने में लगने वाले टोटल टोल चार्ज का अंदाजा लग जाएगा। साथ ही गूगल मैप्स यूजर्स को बिना टोल वाले रास्तों को भी खोजने में मदद करता है। 

PM किसान वेबसाइट में आई खामी, लाखों किसानों का आधार डेटा हुआ लीक

गूगल फ्लाइट्स की लें मदद 

गूगल फ्लाइट्स के जरिए यूजर्स किसी निश्चित तारीख को दो शहरों के बीच फ्लाइट्स की ट्रैक कर सकते हैं। इसके लिए केवल आपको अपना डेस्टिनेशन सर्च करना होगा। फिर आप कीमतों को देख पाएंगे। साथ ही कीमत गिरने पर आपको जीमेल की तरफ से ई-मेल अलर्ट भी दिया जाएगा। 

WhatsApp में आया वो फीचर जिसका काफी दिनों से था इंतजार

गूगल ट्रैवल के जरिए खोजें ठहरने की जगह 

जैसे ही आप तय कर लें कि आपको कहां जाना है तो आप ठहरने की व्यवस्था करने के लिए गूगल की मदद ले सकते हैं। आप गूगल पर होटल सर्च कर सकते हैं या सीधे  google.com/travel पर जा सकते हैं।