लाइव टीवी

Sant Ravidas Mandir : काशी में रैदासियों के लिए बनेगा पार्क, मंदिर की खूबसूरती में लगेंगे चार चांद

Updated Apr 27, 2022 | 21:33 IST

Sant Ravidas Mandir : वाराणसी विकास प्राधिकरण (वीडीए) ने काशी नगरी में संत रविदास की जन्मस्थली सीरगोवर्धन को विकसित करने की योजना तैयार की है। काशी में रैदासियों के लिए पार्क बनाया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
संत रविदास मंदिर
मुख्य बातें
  • काशी में रैदासियों के लिए बनाया जाएगा बोटेनिकल पार्क
  • मंदिर की खूबसूरती को लगेंगे चार चांद
  • लंगर हाल के बगल में बनेगा यह पार्क

Sant Ravidas Mandir : वाराणसी के संत रविदास मंदिर परिसर की शोभा और और बढ़ने जा रही है। मंदिर को संवारने की कवायद शुरू कर दी गई है। वाराणसी विकास प्राधिकरण ने इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए पहल की है। वाराणसी विकास प्राधिकरण यहां एक बड़े पार्क का निर्माण करवाने जा रहा है, इसके लिए शासन को प्रस्ताव भी भेज दिया है। आपको बता दें कि वीडीए की प्लानिंग है कि सीरगोवर्धन स्थित संत रविदास मंदिर के बॉटनिकल गार्डन में दुनियाभर से आने वाले रैदासियों को अलग अहसास हो। साथ ही पार्क से मंदिर की खूबसूरती में भी चार चांद लगेंगे। लंगर हॉल के पास इस पार्क का निर्माण प्रस्तावित है। 15 हजार वर्गमीटर में बनने वाले पार्क के निर्माण में करीब 4.95 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। वीडीए ने पार्क के लिए डीपीआर तैयार कर शासन को भेज दी है।

एक दर्जन से ज्यादा पौधों को लगाने की योजना

आपको बता दें कि, सीरगोवर्धन स्थित रविदास मंदिर के पास बने लंगर हॉल के पास वाले भूखंड की चारदीवारी के लिए शासन ने डेढ़ करोड़ रुपये जारी किए थे, लेकिन वाराणसी विकास प्राधिकरण ने मंदिर में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को प्रकृति का अहसास करवाने के लिए सुविकसित पार्क का प्रस्ताव बनाया है। डीपीआर में गुलाब, रात की रानी, शो फ्लॉवर, गुलमोहर, चंपा समेत एक दर्जन से ज्यादा पौधों को लगाने का प्लान है। 

एक साथ करीब 660 लोगों के बैठने का इंतजाम 

15 हजार वर्गमीटर में बनने वाले इस पार्क में 259 वर्गमीटर में इंटरलॉकिंग टाइल्स और अन्य जनसुविधाएं विकसित की जाएंगी। पार्क में एक साथ करीब 660 लोगों के बैठने का इंतजाम किया जाएगा। यह पर्यटकों के लिए सुकून की जगह होगी। वाराणसी विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष ईशा दुहन के अनुसार, पार्क का डीपीआर तैयार कर लिया गया है। शासन से मंजूरी के बाद इस पर काम शुरू होगा।

संत शिरोमणि की 25 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा

इससे पहले वाराणसी स्थित सीरगोवर्धन को विकसित करने के लिए वाराणसी विकास प्राधिकरण ने संत के सपनों के गांव बेगमपुरा को संवारने की कवायद शुरू की थी। इसके तहत सीर में संत शिरोमणि की 3500 किलो की 25 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा स्थापित करने की योजना बनाई है। इसके अलावा जन्मस्थली पर पार्क समेत पर्यटन की कई सुविधाओं को विकसित करने की योजना तैयार की गई है।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।