लाइव टीवी

कुलभूषण जाधव से मिलने के लिए पाकिस्तान ने भारत को दिया सशर्त कॉउंसलर ऐक्सेस

Updated Jul 16, 2020 | 16:27 IST

पाकिस्तान ने दूसरी बार भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी कुलभूषण जाधव से मिलने के लिए भारत को काउंसलर एक्सेस दिया है। कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी मिलट्री कोर्ट ने झूठे आरोप में मौत की सजा सुनाई है।

Loading ...
कुलभूषण जाधव: पाकिस्तान ने भारत को दिया सशर्त काउंसलर एक्सेस
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान ने अपनी जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से मिलने के लिए दिया काउंसलर एक्सेस
  • कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने सुनाई है मौत की सजा
  • पाक विदेश मंत्रालय ने दी है जाधव की मौत की सजा के खिलाफ अपील करने की अनुमति

इस्लामाबाद: भारतीय नागरिक और नौसेना के रिटायर अधिकारी कुलभूषण जाधव को दूसरी बार काउंसलर एक्सेस मिला है। बढ़ते दवाब की वजह से पाकिस्तान दूसरी बार यह एक्सेस देने को मजबूर हुआ है। पाकिस्तानी मीडिया की मानें तो यह मुलाकात गुरुवार शाम साढ़े चार बजे होनी है। इससे पहले पाकिस्तान ने कुछ दिनों पहले यह दावा किया गया कि जाधव अपनी दोषिसिद्धि एवं सजा के खिलाफ समीक्षा याचिका दायर नहीं करना चाहते हैं।

सशर्त मुलाकात 

पाकिस्तान ने इस बार भी इस शर्त के साथ बातचीत करने की अनुमति दी है कि राजनयिक मुलाकात के दौरान भारतीय अधिकारी और जाधव को अंग्रेजी में बात करनी होगी और पाकिस्तान अधिकारी भी इस दौरान मौजूद रहेंगे। पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय ने बुधवार देर शाम कुलभूषण जाधव को मौत की सजा के खिलाफ अपील करने की अनुमति दे दी थी और अब भारतीय उच्चायोग के अधिकारी वकीलों के साथ विदेश मंत्रालय पहुंचे हैं।

 

सैन्य अदालत ने सुनाई है सजा

 आपको बता दें कि पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को जासूसी और आतंकवाद के झूठे आरोपों में ईरान सीमा के नजदीक से तब पकड़ लिया था जब वो अपने व्यापार के सिलसिले में वहां गए थे। उसके बाद पाकिस्तानी मिलट्री कोर्ट ने 2017 में कुलभूषण जाधव को मौत की सजा सुनाई थी।

इसके बाद भारत ने इस फैसले को अंसवैधानिक बताते हुए इंटरनेशनल कोर्ट का रूख किया था जिसने इस सजा पर तत्कालीन रोक लगा दी थी। तब मामले की सुनवाई करते हुए अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने नियमों का पालन नहीं करने पर पाकिस्तान को फटकार लगाई थी।