लाइव टीवी

India- China Relationship: विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर बोले- भारत से इसलिए चिढ़ता है चीन

Updated Jul 08, 2021 | 23:31 IST

भारत और चीन के रिश्ते पर विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने बताया कि दोनों देशों के बीच न्यूक्लियर रेस नहीं है। लेकिन भारत के द्विपक्षीय रिश्तों से चीन को चिढ़ रहती है।

Loading ...
डॉ एस जयशंकर, विदेश मंत्री
मुख्य बातें
  • भारत और चीन के बीच तनाव की वजह भारत के दूसरे देशों से आत्मीय संबंध
  • भारत और चीन के न्यूक्लियर रेस नहीं
  • तनाव के लिए कहीं न कहीं चीन द्वारा आपसी समझौतों का उल्लंघन है

आमतौर पर यह धारणा है कि अगर दो शक्तिशाली लोग एक साथ रहे हैं तो वैचारिक टकराव अधिक होता है। यह बात भारत और चीन के रिश्ते पर सटीक बैठती है। चीन एक तरफ भारत से दोस्ती की बात तो करता है लेकिन दूसरी तरफ भड़काने वाली कार्रवाई से बाज भी नहीं आता। भारत चीन रिश्ते पर विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने बड़ी बात कही। उन्होंने कहा कि दोनों देशों में न्यूक्लियर रेस नहीं है, लेकिन चीन की चिढ़ भारत के द्विपक्षीय रिश्तों से है। चीन नहीं चाहता है कि भारत अपनी जरूरतों के हिसाब से दुनिया के दूसरे मुल्कों से संबंध बनाए।

भारत और चीन के बीच न्यूक्लियर रेस नहीं
डॉ एस  जयशंकर ने मॉस्को में प्रिमाकोव इंस्टीट्यूट ऑफ वर्ल्ड इकोनॉमी एंड इंटरनेशनल रिलेशंस में कहा कि मैं नहीं मानता कि भारत और चीन के बीच परमाणु हथियारों की होड़ है। चीन 1964 में परमाणु शक्ति बन गया, भारत 1998 में... चीनी कार्यक्रम का विकास हमसे कहीं अधिक गतिशील है। उन्होंने  कहा कि पिछले साल से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को लेकर काफी चिंताएं हैं, क्योंकि बीजिंग ने सीमा मुद्दे पर समझौतों का पालन नहीं किया है, जिससे संबंधों की नींव पर असर पड़ा। 

तनाव की वजह कुछ और

मैं कहूंगा कि पिछले 40 वर्षों से चीन के साथ हमारे बहुत स्थिर संबंध थे। चीन दूसरे सबसे बड़े व्यापार भागीदार के रूप में उभरा... लेकिन पिछले एक साल से संबंधों को लेकर काफी चिंताएं हैं क्योंकि चीन ने उन समझौतों पर ध्यान नहीं दिया है जिन पर उसने हमारी सीमा पर आने तक हस्ताक्षर किए थे। 45 वर्षों के बाद, हमारे पास वास्तव में हताहतों के साथ एक सीमा घटना थी। और किसी भी देश के लिए सीमा पर शांति और शांति पड़ोसी के साथ संबंधों की नींव होती है। इसलिए स्वाभाविक रूप से नींव खराब हो गई है। 

गलवान के बाद चीन से रिश्ते हुए तल्ख
भारत और चीन मई 2020 से पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ विभिन्न घर्षण बिंदुओं पर एक भयंकर सैन्य गतिरोध में बंद हैं। हालांकि, फरवरी में दोनों पक्षों ने पैंगोंग त्सो झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारे से सैनिकों और शस्त्रागार को वापस ले लिया। राजनयिक और सैन्य स्तर की वार्ता की श्रृंखला।दोनों देश वर्तमान में शेष घर्षण बिंदुओं में सैनिकों को हटाने के लिए बातचीत में लगे हुए हैं, क्योंकि भारत ने विशेष रूप से हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा और देपसांग क्षेत्रों में विघटन के लिए जोर दिया है।सैन्य अधिकारियों के अनुसार, दोनों पक्षों के पास वर्तमान में ऊंचाई वाले संवेदनशील क्षेत्र में एलएसी के साथ लगभग 50,000-60,000 सैनिक हैं।