लाइव टीवी

देख लीजिए...यह है अदृश्य आकाशगंगाओं की पहली रंगीन तस्वीरः NASA ने खास टेलीस्कोप से की कैद, समझें- क्या है इसमें?

अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Jul 12, 2022 | 07:22 IST

James Webb Space Telescope's First Photo: यूएस के 46वें राष्ट्रपति ने जो फोटो शेयर किया है, उसमें काफी गहराई और शार्पनेस नजर आ रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
NASA के James Webb Space Telescope से यह तस्वीर ली गई है, जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी साझा किया है।
मुख्य बातें
  • USA के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोशल मीडिया पर शेयर की है यह तस्वीर
  • वेब टेलीस्कोप से लिए गए फोटो को बाइडन ने बताया 'ऐतिहासिक घटनाक्रम'
  • काले रंग के इस फोटो में नजर आ रही है अंतरिक्ष की गहरी खूबसूरती

James Webb Space Telescope's First Photo: दुनिया के सामने वेब स्पेस टेलीस्कोप (Webb Space Telescope) से ली गई पहली तस्वीर सामने आ गई है। इस फोटो में अंतरिक्ष की गहरी खूबसूरती नजर आ रही है।

नासा के नए स्पेस टेलीस्कोप से लिए गए फोटो को लेकर समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट में दावा किया गया कि जो फोटो जारी किया गया है, वह पूरे ब्रह्मांड का कैद किया गया सबसे गहरा दृश्य है।  

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस तस्वीर को सोमवार (11 जुलाई, 2022) को वॉशिंगटन के व्हाइट हाउस में एक कार्यक्रम के दौरान इसे जारी किया। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट टि्वटर पर साझा करते हुए उन्होंने इसे ऐतिहासिक पल बताया।  

ऐसा माना जा रहा है कि वेब टेलीस्कोप से निकाला गया यह फोटो न केविल विज्ञान, तकनीक,  खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष की खोज के लिए बल्कि अमेरिका व पूरी इंसानियत के लिहाज से भी ऐतिहासिक मौका है।

दरअसल, स्पेस रिसर्च और सिविल स्पेस प्रोग्राम चलाने वाली यूएस सरकार की स्वतंत्र एजेंसी नासा (National Aeronautics and Space Administration) के वेब टेलीस्कोप की इस एक तस्वीर को राष्ट्रपति ने देखा था। 

ईएसए (European Space Agency) और सीएसए (Canadian Space Agency) के साथ साझेदारी में नासा इसके बाद मंगलवार (12 जुलाई, 2022) सुबह साढ़े 10 बजे टीवी प्रसारण के जरिए रंगीन तस्वीरों का पूरा सेट और इससे जुड़े डेटा को जारी करेगा।

नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से ली गई इस तस्वीर में गैलेक्सी (आकाशगंगा) क्लस्टर एसएमएसीएस 0723 काफी डिटेल के साथ दिखी। पहली बार वेब व्यू में हजारों गैलेक्सियां नजर आईं। टेलीस्कोप से पहली पूर्ण-रंगीन छवि ब्रह्मांड के अब तक के सबसे गहरे दृश्य को प्रकट करती है। यह हमारी अदृश्य आकाशगंगाओं को दिखाती है।

यह टेलीस्कोप दुनिया की प्रमुख अंतरिक्ष विज्ञान वेधशाला है। वेब हमारे सौर मंडल के रहस्यों को सुलझाएगा, अन्य सितारों के आस-पास की दूर की दुनिया को देखेगा, और हमारे ब्रह्मांड की रहस्यमय संरचनाओं, पैदाइश और उसमें हमारी जगह की जांच-पड़ताल करेगा।

वेब अपने सहयोगियों, ईएसए (यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी) और सीएसए (कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी) के साथ नासा के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम है।