लाइव टीवी

पुतिन के खिलाफ नवलनी को हर कदम पर सपोर्ट करती हैं यूलिया, कुछ ऐसी है दोनों की प्रेम कहानी [PHOTOS]

Updated Feb 17, 2021 | 22:55 IST

रूस में राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से टक्‍कर लेने वाले एलेक्‍सी नवलनी की मुहिम में उनकी पत्‍नी यूलिया की भूमिका बेहद खास है। दोनों की प्रेम कहानी भी बेहद दिलचस्‍प है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
पुतिन के खिलाफ नवलनी को हर कदम पर सपोर्ट करती हैं यूलिया, कुछ ऐसी है दोनों की प्रेम कहानी [PHOTOS]

मास्‍को : रूस में इन दिनों राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन हो रहे हैं, जिसमें युवाओं की बड़ी तादाद देखी जा रही है। पुतिन के खिलाफ सड़कों पर उतरने वाले इस भीड़ की अगुवाई एलेक्सी नवलनी कर रहे हैं, जो बीते वर्षों में रूसी राष्‍ट्रपति के प्रमुख प्रतिद्वंद्वी के रूप में उभरे हैं। ऐसे में जाहिर तौर पर प्रशासनिक कार्रवाई भी उन्‍हें झेलनी पड़ रही है, जिसमें हर कदम पर उनका साथ दे रही हैं उनकी पत्‍नी यूलिया।

नवलनी (44) को  17 जनवरी को उस वक्‍त गिरफ्तार कर लिया गया था, जब वह जर्मनी से लौटे थे। बीते साल अगस्‍त में हालत बिगड़ने पर उन्‍हें जर्मनी ले जाया गया था। तब उन्‍होंने पुतिन प्रशासन पर एक हवाई यात्रा के दौरान उन्‍हें नोविचोक नाम का नर्व एजेंट (जहर) देने का आरोप लगाया था। तभी से उनका इलाज जर्मनी में चल रहा था और 17 जनवरी को देश लौटते ही उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया गया।

सियासी तौर पर बढ़ी यूलिया की भूमिका

नवलनी की गिरफ्तारी पैरोल की शर्तों के उल्‍लंघन के आरोप में हुई थी और बाद में कोर्ट ने इस मामले में उन्‍हें दोषी ठहराते हुए तीन साल कैद की सजा भी सुनाई। इस बीच उनकी रिहाई की मांग को लेकर रूस में व्‍यापक प्रदर्शन हुए, जिसमें नवलनी की पत्‍नी ने बढ़-चढ़कर हिस्‍सा लिया। नवलनी की गैर-मौजूदगी में सियासी तौर पर यूलिया की भूमिका काफी बढ़ गई, जिन्‍होंने आगे बढ़कर प्रदर्शनकारियों का नेतृत्‍व किया।

राजनीतिक तौर पर यूलिया की बढ़ती भूमिका का अंदाजा रूसी प्रशासन को भी रहा और यही वजह है कि 31 जनवरी को नवलनी की रिहाई की मांग को लेकर जब लोग सड़कों पर उतरे तो प्रशासन ने जिन लोगों को हिरासत में लिया, उनमें यूलिया भी शामिल रहीं। यूलिया राष्‍ट्रपति पुतिन के खिलाफ पति नवलनी के भ्रष्‍टाचार विरोधी अभियान का पूरा समर्थन कर रही हैं और हर कदम पर उनका साथ दे रही हैं।

1998 में हुई थी पहली मुलाकात

रूस की अदालत में 2 फरवरी को जब नवलनी की पेशी हुई तो यूलिया अदालत में लाल रंग का टॉप पहनकर पहुंची थीं। उस दिन नवलनी ने अदालत में पत्‍नी यूलिया को देखकर अपने हाथों से हार्ट शेप बनाया था, जो सुर्खियों में रहा था। उन्‍होंने पत्‍नी को आश्‍वस्‍त करते हुए यह भी कहा था कि 'उदास मत हो, सब ठीक हो जाएगा।' बाद में रूस की कई महिलाओं ने लाल रंग के कपड़े पहनकर यूलिया के समर्थन अपनी तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर डाली थीं और नवलनी की इस बात को हैश टैग बनाया। पैरोल शर्तों के उल्‍लंघन के मामले में नवलनी को उसी दिन 2 साल 8 महीने की सजा सुनाई गई थी।

सियासी तौर पर नवलनी की अनुपस्थिति में पुतिन के खिलाफ उनकी भ्रष्‍टाचार विरोधी मुहिम को आगे बढ़ाने वाली यूलिया जीवन में हर कदम पर पति के साथ रही हैं। उनकी प्रेम कहानी 1998 में शुरू हुई थी, जब दोनों तुर्की में छुट्टियां मनाने के दौरान मिले थे। दो साल बाद ही साल 2000 में उन्‍होंने शादी कर ली और फिर मास्‍को के एक फ्लैट में रहने लगे। उनकी दो संतानें हैं, एक बेटी और एक बेटा। बेटी का नाम डारया है, जबकि बेटे का नाम जाखर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नवलनी और यूलिया की बेटी डायरा फिलहाल अमेरिका में पढ़ रही हैं।

नवलनी को हर वक्‍त रहता था यूलिया का इंतजार

यूलिया मॉस्को यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल रिलेशन में पढ़ाई पूरी करने के बाद एक बैंक में भी काम कर चुकी हैं। नवलनी से शादी के बाद उनके जीवन का अधिकतर समय घर में ही बीता। लेकिन अब जबकि वह रूस के राष्‍ट्रपति के खिलाफ पति नवलनी के अभियान में हर कदम पर उनके साथ हैं, उन्‍हें कई मुश्किलों का सामना भी करना पड़ रहा है। अंतरराष्‍ट्रीय मीडिया से बातचीत में यूलिया ने पिछले दिनों कहा था कि अब उनकी जिंदगी पुलिस स्टेशन, अदालत और घरों में पुलिस की कार्रवाई व छापेमारी तक सिमटकर रह गई है। इन सबसे उन्‍हें आए दिन दो-चार होना पड़ता है।

नवलनी की जिंदगी में यूलिया किस कदर अहम हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बीते साल अगस्‍त में जब उन्‍हें नर्व एजेंट दिए जाने की बात सामने आई थी, तब उन्‍हें जर्मनी ले जाने में यूलिया की अहम भूमिका थी। बाद में नवलनी ने यूलिया से अपने रिश्‍तों को लेकर कहा था कि उनकी पत्‍नी ने उन्‍हें बुरे सपनों से उबरने में काफी मदद की। नवलनी हर पल उनका इंतजार किया करते थे।