भारी बारिश के कारण भोपाल का बड़ा तालाब पूरा भरने के करीब, खोले गए डैम

भोपाल समाचार
भाषा
Updated Aug 22, 2020 | 17:16 IST

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बड़ी झील बारिश के कारण पूरा भरने को है। इस पर बने बांध के दरवाजों को शनिवार की सुबह निकासी के लिए खोल दिया गया।

bhopal badi lake
भोपाल बड़ी झील 

भोपाल : भोपाल शहर और आसपास के इलाकों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश होने से भोपाल का विश्व प्रसिद्ध बड़ा तालाब पूरा भरने के करीब पहुंच गया और इसके बाद इस पर बने बांध के दरवाज़ों को शनिवार की सुबह पानी के निकासी के लिये खोल दिया गया।

एक अधिकारी ने बताया कि पिछले दो दिनों से मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल और आसपास के इलाकों को लगातार बारिश होने से शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया है।

भोपाल नगर निगम (बीएमसी) के आयुक्त केवीएस चौधरी ने बताया कि बड़ा तालाब के जलस्तर में वृद्धि होने के बाद पानी निकालने के लिये भदभदा बांध के दरवाज़े खोले गये हैं ।

उन्होंने बताया कि तालाब के जलग्रहण इलाकों से इसमें पानी के प्रवाह से जलस्तर बढ़ रहा है। भदभदा बांध के दरवाजे खोलने से पहले इसके बहाव क्षेत्र में अलर्ट जारी किया गया है।

चौधरी ने बताया कि भोपाल में पिछले 24 घंटों में 174 मिलीमीटर बारिश हुई है और शहर के कुछ हिस्सों में घरों में पानी घुसने की शिकाय भी मिली है।
उन्होंने कहा, ‘हमारे दल लगातार पंप से पानी निकालने का काम कर रहे हैं और साथ ही नगरीय निकाय आपदा प्रतिक्रिया बल के भी संपर्क में हैं।’

बीएससी के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि भदभदा बांध के चार दरवाजे शनिवार सुबह 11 बजे तक खोले गये। सहायक अग्निशमन अधिकारी साजिद खान ने बताया कि भोपाल के बड़े तालाब की पूर्ण भराव क्षमता 1666.80 फीट है।

उन्होंने बताया कि शहर के विभिन्न हिस्सों से जल भराव की 100 शिकायतें मिली हैं। अधिकांश शिकायतें निचले इलाकों से हैं। कार में फंसे कुछ लोगों को भी बचाया गया है। नागरिकों को पानी से भरे इलाकों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। उन्होंने बताया कि भारी बारिश से हबीबगंज इलाके में एक अंडरब्रिज पानी से भर गया है।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर