Kisan Credit Card: एमपी में किसान क्रेडिट कार्ड और एटीएम कार्ड के संचालन पर गहराया संकट, अफसरों की उड़ी नींद

Kisan Credit Card: एमपी में बैंकों और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के बीच पांच साल का अनुबंध 31 मार्च को खत्म हो रहा है। अभी तक किसी दूसरी कंपनी से नया अनुबंध नहीं किया गया है। जिसकी वजह से प्रदेश में 35 लाख किसान क्रेडिट कार्ड और एटीएम कार्ड के संचालन पर संकट आ खड़ा हुआ है।

Kisan Credit Card
विभाग की लापरवाही से लोगों को होगी परेशानी  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • नए अनुबंध के नहीं होने से खड़ी हुई समस्या
  • प्रदेश में करीब 23 लाख किसान क्रेडिट कार्ड हैं
  • 12 लाख लोगों के पास सेविंग अकाउंट हैं

Kisan Credit Card: अपेक्स बैंक और जिला सहकारी बैंकों के करीब 35 लाख एटीएम कार्ड और किसान क्रेडिट कार्ड के संचालन पर संकट आ गया है। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के साथ पांच साल का अनुबंध 31 मार्च को खत्म होने से यह स्थिति बनी है। इससे विभाग के अफसरों की नींद उड़ी है। समय पर नए अनुबंध नहीं होने पर अधिकारी एक-दूसरे के पाले में गेंद डाल रहे हैं। ग्राहकों में भी उहापोह की स्थिति है कि एटीएम और किसान क्रेडिट कार्ड बंद हुए तो आगे क्या होगा? सहकारी विभाग द्वारा अपने ग्राहकों को एटीएम कार्ड और किसान क्रेडिट कार्ड की व्यवस्था की गई थी।

नाबार्ड ने किसान क्रेडिट कार्ड के लिए सहकारी बैंकों को पांच साल के लिए आर्थिक सहयोग दिया था और तकनीकी सलाहकार नियुक्त किया था। एटीएम कार्ड उपलब्ध कराने के लिए टीसीएस कंपनी के साथ अनुबंध किया गया था। ग्राहकों से प्रति एटीएम कार्ड करीब 22 रुपए लिए गए थे। प्रदेश भर में करीब 23 लाख किसान क्रेडिट कार्ड और 12 लाख सेविंग अकाउंट के ग्राहक हैं।

नाबार्ड ने वित्तीय मदद पर चुप्पी साधी

सूत्रों के अनुसार, नाबार्ड ने आगे वित्तीय मदद देने के लिए अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है। इससे अपेक्स बैंक में उलझन बढ़ गई है। नाबार्ड के भोपाल कार्यालय ने हेड ऑफिस से मार्गदर्शन मांगा है।

नियम है कि एटीएम संचालन बंद नहीं करें

नाबार्ड ने पांच साल के लिए वित्तीय और तकनीकी मदद देने के लिए सहमति दी थी। आगे का निर्णय हेड ऑफिस को करना है। नियम तो यही है कि जब तक नया अनुबंध नहीं होता है एटीएम संचालन बंद नहीं किया जाएगा। कमर जावेद, डीजीएम, नाबार्ड भोपाल

आगे अनुबंध नहीं होने पर बंद हो जाएंगे एटीएम

टीसीएस मप्र के प्रोजेक्ट मैनेजर, पवन चौधरी ने बताया कि 31 मार्च को टीसीएस के साथ अनुबंध अवधि खत्म हो गई। अपेक्स बैंक ने जुलाई तक एक्सटेंशन करने के लिए कहा है। इसका निर्णय कंपनी के उच्च स्तर पर होगा। अगर जल्द नया एग्रीमेंट नहीं हुआ तो एटीएम कार्ड बंद हो सकते हैं।

तकनीकी सलाहकार नहीं होने से उपजी समस्या

अपेक्स बैंक के एमडी, पीएस तिवारी ने बताया कि टीसीएस के साथ अनुबंध समाप्त हो चुका है। नाबार्ड द्वारा तकनीकी सलाहकार नियुक्त नहीं करने से समस्या आई है। टीसीएस से कहा है कि अभी एटीएम कार्ड बंद नहीं किए जाएं। जल्द ही टेंडर जारी करेंगे और नवीनीकरण कराए जाएंगे।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर