Electricity Bill: मध्य प्रदेश में माफ होंगे 88 लाख लोगों के बिजली बिल, भोपाल समेत सभी जिलों में लगेंगे कैंप

Electricity Bill: शिवराज सिंह चौहान सरकार मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत सभी जिलों में रहने वाले करीब 88 लाख लोगों के बिजली बिल माफ करने जा रही है। ये सभी बिल कोरोना काल के समय के हैं जिनका निपटारा सात या आठ अप्रैल को सभी जिलों में शिविर लगाकर किया जाएगा।

MP Electricity Bill waived off
मध्य प्रदेश में माफ होंगे 88 लाख लोगों के बिजली बिल  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • शिवराज सिंह चौहान सरकार का बिजली बिल को लेकर बड़ा फैसला
  • बिजली बिल माफ करने के लिए सरकार का आदेश जारी
  • भोपाल समेत सभी जिलों में शिविर लगाकर दिया जाएगा योजना का लाभ

Electricity Bill: मध्य प्रदेश बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। शिवराज सरकार ने कोरोना काल के दौरान 31 अगस्त 2020 तक के बिजली बिल माफ करने के लिए आदेश जारी कर दिए हैं। यह बिजली बिल माफ मुख्यमंत्री विद्युत बिलों में राहत योजना 2022 के अंतर्गत किए जा रहे हैं। इस योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के द्वारा 7 अप्रैल 2022 को किया जाएगा। योजना का लाभ भोपाल समेत हर जिले में शिविर लगाकर किया जाएगा। अगर किसी जिले में शिविर 7 अप्रैल 2022 को नहीं लगता है, तो वहां 8 अप्रैल को लगाया जाएगा।

गौरतलब है कि, इस योजना का लाभ प्रदेश के उन उपभोक्ताओं को मिलेगा जिनके पास 1 किलोवॉट तक का कनेक्शन है। प्रदेश में 1 करोड़ 20 लाख घरेलू उपभोक्ता हैं। इनमें से विशेष तौर पर करीब 88 लाख कंज्यूमर्स के अप्रैल 2020 से 31 अगस्त 2020 तक के बिजली बिल माफ किए जाएंगे।

कोरोना काल में समाधान योजना हुई थी शुरू

बता दें कि, एमपी सरकार ने इसी समय को कोविड काल माना है। अगर आपने बिजली बिल जमा कर दिया है, तो भी मुख्यमंत्री की घोषणा का लाभ मिलेगा। इसके मुताबिक, जमा राशि को आने वाले बिलों में एडजस्ट किया जाएगा। यानी आगामी महीने के बिजली बिल में ये राशि कम होकर आएगी। आपको बता दें कि, कोरोना काल में जिन उपभोक्ताओं के बिजली बिल अप्रैल 2020 से 31 अगस्त 2020 तक बकाया थे, उन्हें वसूलने के लिए समाधान योजना चालू की थी, जिसके तहत 25 से 40 प्रतिशत की छूट देकर बिजली बिल भरवाए गए थे।

14.5 लाख उपभोक्ताओं के 189 करोड़ रुपयों का होगा समायोजन

हालांकि, कोरोना काल में वैसे ही लोगों की आर्थिक स्थिति कमजोर हो गई थी, ऐसे में शिवराज सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए बिजली उपभोक्तओं को ये बड़ी सौगात देते हुए बिल माफी की घोषणा की है। बिल जमा कर दिया तो भी मिलेगा लाभ सबसे खास बात है कि जिन उपभोक्ताओं ने उस दौरान यानी कोरोना काल में बिजली का बकाया बिल जमा किया है, उनकी उतनी ही राशि का समायोजन आने वाले बिलों में किया जाएगा। जब तक उपभोक्ता का पूरा पैसा वापस नहीं हो जाता है, तब तक बिलों में समायोजन किया जाएगा। इस योजना के तहत करीब 14.5 लाख उपभोक्ताओं के 189 करोड़ रुपयों का समायोजन होगा।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर