Bhopal Children Meal: बच्चों के लिए 15अप्रैल से मूंग दाल बांटेगी शिवराज सरकार, हर महीने 7 तारीख को अन्नोत्सव 

Bhopal Children Meal: भोपाल समेत पूरे मध्य प्रदेश में अब स्कूली छात्रों को मूंग की दाल बांटी जाएगी, जिसकी शुरुआत 15 अप्रैल से होगी। पांचवीं तक के प्रत्येक छात्र को 10 किलो और छठी से कक्षा आठवीं तक के प्रत्येक छात्र को 15 किलोग्राम प्रति छात्र मूंग दाल दी जाएगी।

Bhopal Children Meal
बच्चों के लिए 15 अप्रैल से मूंग दाल बांटेगी शिवराज सरकार  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भोपाल में बंटेगा संतुलित आहार 
  • आठवीं तक के बच्चों को 15 अप्रैल से मिलेगी मूंग दाल
  • राशन वितरण से कोई गरीब न छूटे इसका होगा विशेष ध्यान 

Bhopal Children Meal: मध्य प्रदेश के स्कूलों में आठवीं तक बच्चों को संतुलित पोषण आहार मिले, इसके लिए प्रदेश की भाजपा सरकार 10 से 15 किलो तक मूंग की दाल बांटने जा रही है। वितरण की शुरुआत 15 अप्रैल से की जाएगी। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बीते रोज कटनी के स्लीमनाबाद में 'मुख्यमंत्री बिजली बिलों से राहत योजना' का शुभारंभ करते हुए ऐलान किया कि आगामी 15 तारीख से कक्षा पहली से पांचवीं तक के प्रत्येक छात्र को 10 किलो और छठी से कक्षा आठवीं तक के प्रत्येक छात्र को 15 किलोग्राम प्रति छात्र मूंग दाल प्रदान की जाएगी।


CM शिवराज ने कोरोना महामारी के कारण गहराए आर्थिक संकट के बीच सरकार की ओर से दी जा रही सहायता का जिक्र किया। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा सितंबर 2022 तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में पांच किलो प्रति व्यक्ति प्रतिमाह राशन प्रदान किया जा रहा है। इसी प्रकार प्रदेश सरकार द्वारा पांच किलोग्राम प्रति व्यक्ति मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना में राशन वितरण किया जा रहा है।

हर माह सात तारीख को अन्नोत्सव 

मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि प्रतिमाह सात तारीख को अन्नोत्सव कर पात्र हितग्राहियों को प्रतिमाह राशन वितरण किया जाएगा। राशन वितरण से कोई गरीब न छूटे, उन्होंने गरीबी रेखा से ऊपर के व्यक्तियों को अपना नाम सूची से हटाते हुए गरीबों को लाभ देने का आह्वान भी किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री चौहान ने गरीबों के कल्याण के लिए चलाए जा रही योजनाओं का भी सिलसिलेवार ब्यौरा दिया।

लापरवाही की सजा बुलडोजर कार्रवाई

वहीं सीएम शिवराज ने हिदायत देते हुए कहा कि राशन वितरण में किसी प्रकार की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। गड़बड़ी करने वालों पर जिला प्रशासन एफआईआर करे, जेल भेजे तथा आवश्यक होने पर उनकी संपत्ति पर बुलडोजर चलाए।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर